रुद्रपुर: महानगर में बनेगा कौन सा बड़ा बाईपास, आप भी जानिए नगर निगम बोर्ड की बैठक में क्या क्या लिए बड़े फैसले

रुद्रपुर। नगर निगम बोर्ड की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गये। बैठक में नैनीताल रोड से पीएसी कैंपस होते हुए भूरारानी तक बाईपास बनाने का निर्णय लिया गया । बैठक में 2041 के मास्टर प्लान को लेकर भी चर्चा की गई। नगर निगम की बोर्ड बैठक आज मेयर रामपाल सिंह की अध्यक्षता में
 | 
रुद्रपुर: महानगर में बनेगा कौन सा बड़ा बाईपास,  आप भी जानिए नगर निगम बोर्ड की बैठक में क्या क्या लिए बड़े फैसले

रुद्रपुर। नगर निगम बोर्ड की बैठक में आज कई महत्वपूर्ण फैसले लिये गये। बैठक में नैनीताल रोड से पीएसी कैंपस होते हुए भूरारानी तक बाईपास बनाने का निर्णय लिया गया । बैठक में 2041 के मास्टर प्लान को लेकर भी चर्चा की गई।

नगर निगम की बोर्ड बैठक आज मेयर रामपाल सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक की शुरुआत में विधक राजेश शुक्ला, मेयर रामपाल सिंह सहित सभी पार्षदों ने पार्षद प्रकाश धामी के दिवंगत होने पर श्रद्धांजलि दी गई । इसके बाद बैठक का एजेंडा बोर्ड में रखा गया। एजेंडे के प्रस्तावों पर व्यापक चर्चा हुई।मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि पार्षद नगर निगम की रीढ़ है। शहर के विकास में पार्षदों का अहम योगदान है । उन्होंने कहा कि पार्षद वार्ड का प्रतिनिधित्व करते हैं ।
उन्होंने कहा कि पार्षदों के सुझावों पर प्राथमिकता से कार्य किया जायेगा। जनहित का कोई भी काम रुकने नहीं दिया जायेगा।

बैठक में निगम की स्ट्रीट लाईटों के साथ साथ घरों में भी विद्युत संबंधी तकनीकी खराबियों को ठीक करने का काम एनजीओ के माध्यम से कराने संबंधी प्रस्ताव पारित किया गया। जिसके तहत घर में कभी भी विद्युत संबंधी कोई खराबी होने पर संबंधित संस्था को फोन करने पर आपूर्ति बहाल हो सकेगी । इसके अलावा बैठक में नगर निगम क्षेत्रांतर्गत जैविक व अजैविक ठोस अपशिष्ट को अलग रखने के लिए डस्टबिन की खरीद के लिए प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति पर विचार किया गया। साथ ही नगर निगम क्षेत्रन्तर्गत ठोस अपशिष्ट के संग्रहण व परिवहन के लिए आवश्यकतानुसार वाहनों के साथ ही जेसीबी मशीन खरीदने, नगर निगम कार्यालय में नियमित पदों की नियुक्ति होने तक आउटसोर्स कार्मिकों के लिए आउटसोर्सिंग एजेन्सी हेतु नवीन टेण्डर आमंत्रित किये जाने, टेण्डर स्वीकृत होने तक वर्तमान में आउटसोर्सिंग एजेन्सी की समयावधि में वृद्धि, स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए एमआईएस/स्वच्छता सर्वे इत्यादि आउटसोर्स एजेन्सी के माध्यम से कराने का फैसला लिया गया ।

इसके अलावा एबीसी सेन्टर में आधारभूत संरचना के निर्माण एवं संचालन हेतु 15 लाख की अतिरिक्त धनराशि देने, नगर निगम सभागार एवं कार्यालय कक्षों में वृद्धि किये जाने तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 87 के चौड़ीकरण के कारण नगर निगम कार्यालय के गेट व चाहरदीवारी के निर्माण, नगर निगम कार्यालय भवनों की छत पर सोलर पैनल लगाने, नगर निगम क्षेत्रांतर्गत स्ट्रीट लाईट केबलिंग एवं पैनल स्थापना , नगर निगम क्षेत्रांतर्गत एलईडी लाइटों एवं स्थापना सामग्री की खरीद, नैनीताल रोड पर सिंचाई विभाग एवं विद्युत विभाग के मध्य स्थित खाली भूमि पर पक्की दुकानों की नीलामी की न्यूनतम दरों का अनुमोदन, नगर निगम की स्वामित्व वाली दुकानों के किराये की दरों तथा नॉन रिफंडेबल प्रीमियम का निर्धारण बाजार दरों के अनुसार निर्धारित करने तथा नये सिरे से आवंटन किये जाने, नगर निगम द्वारा मासिक तहबाजारी पर दिये गये खोखों की मासिक तहबाजारी शुल्क 1500 प्रतिमाह किये जाने, मुख्य बाजार स्थित नगर निगम के स्वामित्व वाले भवन को किराये पर दिये जाने हेतु न्यूनतम किराया धनराशि व नॉन रिफंडेबल प्रीमियम निर्धारित किये जाने , नगर निगम द्वारा निर्मित किये जाने वाले विभिन्न भवनों/दुकानों/सड़कों के निर्माण हेतु प्लान निर्मित किये जाने के लिए आउटसोर्स के माध्यम से आर्किटेक्ट की नियुक्ति किये जाने के साथ ही नगर निगम कार्यालय में आउटसोर्स के माध्यम से 12 वाहन चालक नियुक्ति किये जाने, नगर निगम कार्यालय सभागार को विभिन्न बैठकों एवं आयोजनों हेतु किराये पर दिये जाने वाली धनराशि को 1500 प्रतिदिन किये जाने, किच्छा बाईपास रोड स्थित एफसीआई गोदाम एवं जिला एवं सत्र न्यायालय, ऊधमसिंह नगर के आवासीय भवनों के मध्य रिक्त नजूल भूमि एक एकड़ को व्यवसायिक प्रयोजन (वाहनों के शोरूम) हेतु किराये पर दिये जाने, नगर निगम क्षेत्रांतर्गत सशुल्क स्ट्रीट लाइट एवं घरेलू लाइटों को 24 गुणा 7 के आधार पर माँग पर ठीक कराये जाने के लिए आउटसोर्स एजेन्सी को दिये जाने, सिटी स्ट्रीट बेण्डिंग प्लान तैयार करने, नगर निगम क्षेत्र में आने वाले पार्कों में ओपन जिम लगाने, विभिन्न वार्डों में स्वागत द्वार लगाने के प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुए।

बैठक में 2041 के मास्टर प्लान को लेकर भी चर्चा की गयी। 2041 में कैसा होगा रुद्रपुर की थीम पर प्रोजेक्टर के माध्यम से डैमोस्टेशन भी किया गया। इसमें दिखाया गया कि आबादी और उपलब्ध संसाधनों के हिसाब से 2041 में रुद्रपुर कैसा होगा,? और इसे व्यवस्थित बनाने के लिए क्या योजनायें बनानी होंगी? इसको लेकर पार्षदों से सुझाव भी मांगे गये।