रुद्रपुर : कछुओं के शिकारी फंसे कानून के चंगुल में, इस तरह करते थे तस्करी

रुद्रपुर। प्रतिबंधित कछुओं को बेचने जा रहे बाइक सवार तीन आरोपियों को वनविभाग की टीम ने घेराबंदी कर दबोच लिया। आरोपियों के कब्जे से आठ कछुओं का मांस व शंख बरामद हुए । इस दौरान वन विभाग की टीम ने आरोपियों पर वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। शनिवार
 | 
रुद्रपुर :  कछुओं के शिकारी फंसे कानून के चंगुल में,  इस तरह करते थे तस्करी

रुद्रपुर। प्रतिबंधित कछुओं को बेचने जा रहे बाइक सवार तीन आरोपियों को वनविभाग की टीम ने घेराबंदी कर दबोच लिया।
आरोपियों के कब्जे से आठ कछुओं का मांस व शंख बरामद हुए । इस दौरान वन विभाग की टीम ने आरोपियों पर वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।
शनिवार की दोपहर बाद वन विभाग की टीम को सूचना मिली कि नारायणपुर-गंगापुर तिराहे से बाइक सवार युवक संदिग्ध मांस की तस्करी कर रहे हैं। जिसकी सूचना मिलते ही वन क्षेत्राधिकारी पंकज शर्मा,वन दारोगा राजेश चौहान व प्रमोद त्रिपाठी और शशिवर्धन ने टीम का गठन करते हुए गंगापुर तिराहे पर चैकिंग शुरू कर दी। इसी दौरान दो बाइकों पर तीन युवक टीम को देख भागने की कोशिश करने लगे। जिस पर वन विभाग की टीम ने घेराबंदी कर तीन पानी रुद्रपुर निवासी राजेश चौहान,संजयनगर खेड़ा के कृष्णा सरकार और गोविंदनगर ट्रांजिटकैंप के तारक मंडल को दबोच लिया और बाइकों की डिग्गी की तलाशी ली। जिस पर आठ प्रतिबंधित कछुओं का मांस व शंख बरामद हुए। टीम आरोपियों को वन विभाग कार्यालय लेकर आई। जहां पूछताछ में आरोपियों ने अपना जुल्म कबूलते हुए बताया कि नारायणपुर-गंगापुर तिराहे से जंगली रास्ते वाले इलाकों से कछुओं का शिकार किया गया है। इस दौरान टीम ने पूछताछ के बाद तीनों आरोपियों के विरुद्ध वन्य जीव जंतु संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उधर,वन क्षेत्राधिकारी पंकज शर्मा ने बताया कि पकडे़ गए आरोपी लंबे समय से कुछओं के मांस की तस्करी करते है। पूछताछ में पता चला कि कछुओं का शिकार कर उसके मांस को बाजार में ऊंचें दामों पर बेचते हैं और शंख को बाहर प्रदेशों में जाकर बेचते हैं। बताया कि आरोपियों से पूछताछ में वन विभाग की टीम अन्य कछुआ तस्करों की तलाश कर रही है ।