रुद्रपुर: ऑन लाइन ठग हैं सक्रिय, ऐसे ठगे गए हैं लोग, आप इस तरह रह सकते हैं सावधान

रुद्रपुर । जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं । जिले के साइबर सैल में ऐसी शिकायतें आम होती जा रही हैं। ऐसे में आपको खुद ऐसे ठगों से सावधान रहना होगा । मसलन किसी को ओटीपी नहीं बताना है । साथ ही गैर जरूरी लिंक पर क्लिक करने से बचना
 | 
रुद्रपुर: ऑन लाइन ठग हैं सक्रिय, ऐसे ठगे गए हैं लोग, आप इस तरह रह सकते हैं सावधान

रुद्रपुर । जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं । जिले के साइबर सैल में ऐसी शिकायतें आम होती जा रही हैं। ऐसे में आपको खुद ऐसे ठगों से सावधान रहना होगा । मसलन किसी को ओटीपी नहीं बताना है । साथ ही गैर जरूरी लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए ।
हाल में सामने आई घटनाओं से सभी को सबक लेने की जरूरत है । आज साइबर सैल में ट्रांजिट कैंप थाना क्षेत्र के सी ब्लाक निवासी जीवन वर्मन का कहना है कि फोन पे एप से पैसे ट्रांसफर करते समय उनके तीन हजार रुपये फंस गए थे, जिस पर उन्होंने फोन पे एप के टोल फ्री नंबर पर काॅल की तो फोन रिसीव हुआ, लेकिन फोन कट गया । इसके बाद एक नंबर से उसके पास फोन आया और उसने समस्या पूछी। इसके बाद उससे एक एप डाउन लोड करने को कहा गया । जब उसने एप डाउन लोड किया तो उसके खाते से 25 हजार रुपये कट गए। उसके बाद उस नंबर पर बात नहीं हुई । उसने कार्रवाई की मांग की है ।
इसके अलावा दीवान गिरी गोस्वामी की शिकायत है कि उसके मोबाइल पर एक लिंक आया। उसने टच किया तो खाते से 9998 रुपये कट गए। जयनगर निवासी बलीया मेधरणा ने तहरीर देकर कहा है कि उसके मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन आया। नोटिफिकेशन पर क्लिक करते ही उसके खाते से 24795 रुपये कट गए।
यही नहीं सिडकुल की वोल्टास कंपनी में कार्य कर रहे शंकर पुत्र बलराम का कहना है कि उसने अपने भाई केशव से जोधपुर से अपना ड्राइविंग लाइसेंस मंगाया जो उसने स्पीड पोस्ट से भेजा था । उसने स्पीड पोस्ट के आफिस में फोन करके स्पीड पोस्ट जल्द हासिल करने को कहा । वहां से उसे बताया गया कि उसका डीएल आ गया है, लेकिन उसकी डिलीवरी सात दिन में हो पाएगी । यदि उसे जल्द डिलीवरी चाहिए तो वह दस रुपये पेटीएम कर दे। उसे जल्दी थी, लिहाजा उसने पेटीएम कर दिया । कुछ देर बाद उसके मोबाइल पर ओटीपी आया तो उससे नंबर पूछा गया । उसने ओटीपी बताया तो उसके बैंक एकाउंट से 31 हजार रुपये कट गए।
ऐसी ठगी की अनेक शिकायतें मिल रही हैं । एसपी क्राइम प्रमोद कुमार ने कहा है कि लोग सावधान रहें और ओटीपी किसी को नहीं बताएं ।