राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अब ब्रिटेन के सिक्कों पर भी आएंगे नजर

भारतीय नोटों के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर अब ब्रिटेन के सिक्कों (Britain coins) पर भी नजर आएगी। वित्त मंत्री ऋषि सुनक के दफ्तर ने शनिवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह अश्वेत शख्सियत महात्मा गांधी, भारतीय मूल के ब्रिटिश जासूस नूर इनायत खान और जमैकन ब्रिटिश नर्स मैरी सीकोल की उपलब्धियों
 | 
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अब ब्रिटेन के सिक्कों पर भी आएंगे नजर

भारतीय नोटों के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर अब ब्रिटेन के सिक्कों (Britain coins) पर भी नजर आएगी। वित्त मंत्री ऋषि सुनक के दफ्तर ने शनिवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि यह अश्वेत शख्सियत महात्मा गांधी, भारतीय मूल के ब्रिटिश जासूस नूर इनायत खान और जमैकन ब्रिटिश नर्स मैरी सीकोल की उपलब्धियों और योगदान ( Achievements and contributions) का जश्न मनाने के प्रयासों के तहत इनकी तस्वीरों वाले सिक्के जारी किए जाएंगे।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अब ब्रिटेन के सिक्कों पर भी आएंगे नजर
वित्त मंत्री सुनक ने इसके लिए रॉयल मिंट अडवाइजरी कमिटी (royal mint advisory committee) को लिखा है जो सिक्कों के लिए थीम और डिजाइजन (theme and design) के प्रस्ताव भेजती है। सुनक ने यह लेटर ‘वी टु बील्ट ब्रिटेन’ कैंपेन के समर्थन में लिखा है, जिसमें ब्रिटिश करंसी (British currency) पर अश्वेत शख्सियतों को प्रतिनिधित्व देने की मांग की है। ब्रिटिश सिक्के पर महात्मा गांधी की तस्वीर का सबसे पहले विचार अक्टूबर 2019 में पूर्व मंत्री साजिद जाविद ने दिया था।

                     http://www.narayan98.co.in/
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी अब ब्रिटेन के सिक्कों पर भी आएंगे नजर                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8