रक्षा क्षेत्र के उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध, देखें और क्या कहा रक्षामंत्री ने

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने आज सुबह कुछ अहम फैसले लेने का ऐलान किया था। जिसके बाद उन्होंने रक्षा के क्षेत्र में जरूरी फैसले लिए हैं। उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसके तहत 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। रक्षा मंत्री
 | 
रक्षा क्षेत्र के उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध, देखें और क्या कहा रक्षामंत्री ने

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने आज सुबह कुछ अहम फैसले लेने का ऐलान किया था। जिसके बाद उन्होंने रक्षा के क्षेत्र में जरूरी फैसले लिए हैं। उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसके तहत 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।
रक्षा क्षेत्र के उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध, देखें और क्या कहा रक्षामंत्री ने
रक्षा मंत्री ने किए ये बड़े ऐलान
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के लिए पांच स्तंभों अर्थात्, अर्थव्यवस्था, अवसंरचना, प्रणाली, जनसांख्यिकी और मांग के आधार पर और भारत के लिए एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की जिसका नाम ‘आत्मनिर्भर भारत’ है।
• इसे ध्यान में रखते हुए, रक्षा मंत्रालय ने 101 वस्तुओं की एक सूची तैयार की है, जिस पर आयात प्रतिबंध लगाया जाएगा। यह रक्षा में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक बड़ा कदम है।
• यह निर्णय भारतीय रक्षा उद्योग को खुद के डिजाइन और विकास क्षमताओं का उपयोग करके या फिर डीआरडीओ द्वारा विकसित तकनीकों को अपनाकर सशस्त्र बलों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हथियारों के निर्माण का एक बड़ा अवसर प्रदान करेगा।
• भारत के भीतर विभिन्न गोला-बारूद और उपकरणों के विनिर्माण के लिए भारतीय उद्योग की वर्तमान और भविष्य की क्षमताओं का आकलन करने के लिए सशस्त्र बलों, सार्वजनिक और निजी उद्योग सहित सभी हितधारकों के साथ कई दौर की चर्चाएं हुई, जिसके बाद रक्षा मंत्रालय द्वारा इस सूची को तैयार किया गया है।
• अप्रैल 2015 से अगस्त 2020 के बीच लगभग 3.5 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर ऐसी सेवाओं की लगभग 260 योजनाओं को त्रि-सेवाओं द्वारा अनुबंधित किया गया था। ऐसा अनुमान है कि अगले छह से सात साल के भीतर लगभग चार लाख करोड़ रुपये के अनुबंध घरेलू उद्योग पर रखे जाएंगे।
                    http://www.narayan98.co.in/
रक्षा क्षेत्र के उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध, देखें और क्या कहा रक्षामंत्री ने                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8