यूपी: ITI में प्रवेश के लिए इस तारीख तक आवेदन, जानें प्रवेश की पूरी प्रक्रिया

प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में प्रवेश के लिए अभ्यार्थी 23 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें मेरिट के आधार पर प्रवेश (Admission on merit basis) लिया जाएगा। प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई के 70 और प्राइवेट आईटीआई के 58 ट्रेड मिलाकर कुल 4,92,307 सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन होंगे। इन सीटों
 | 
यूपी: ITI में प्रवेश के लिए इस तारीख तक आवेदन, जानें प्रवेश की पूरी प्रक्रिया

प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) में प्रवेश के लिए अभ्यार्थी 23 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें मेरिट के आधार पर प्रवेश (Admission on merit basis) लिया जाएगा। प्रदेश भर में राजकीय आईटीआई के 70 और प्राइवेट आईटीआई के 58 ट्रेड मिलाकर कुल 4,92,307 सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन होंगे। इन सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण (SCVT) परिषद ने शुरू कर दी है। 
यूपी: ITI में प्रवेश के लिए इस तारीख तक आवेदन, जानें प्रवेश की पूरी प्रक्रिया
प्रवेश के लिए पहले चरण की प्रक्रिया 23 अगस्त तक चलेगी। सीटों के सापेक्ष आवेदन आने के बाद एससीवीटी 10 दिन में मेरिट सूची जारी करेगा। इस दौरान काउंसिलिंग प्रक्रिया (Counseling process) में जिन अभ्यर्थियों को राजकीय आईटीआई दाखिला नहीं मिलेंगे उन्हें अपग्रेड के लिए दोबारा फॉर्म भरना होगा। जिसका कोई शुल्क नहीं लगेगा। अभ्यर्थियों को इसका आवेदन शुल्क (Application fee) ऑनलाइन जमा करना होगा। 

कोरोना के चलते पहली बार आवेदन प्रक्रिया को ओटीपी आधारित (OTP based) बनाया गया है। आवेदन करते समय अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसके बाद ही फॉर्म जमा होंगे। इसके लिए सामान्य और पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों से 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों से 150 रुपये शुल्क लिया जाएगा।
                     http://www.narayan98.co.in/
यूपी: ITI में प्रवेश के लिए इस तारीख तक आवेदन, जानें प्रवेश की पूरी प्रक्रिया                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8