यूपी: सिपाहियों के आराम के लिए 44 जिलों में बनेंगे मल्टी स्टोरी बैरक

कोरोना महामारी के चलते दोहरी चुनौतियों से का सामना कर रहे प्रदेश पुलिस के सिपाहियों को शासन बड़ी राहत देने की तैयारी में है। प्रदेश के 44 जिलों की पुलिस लाइंस (Police lines) में सिपाहियों के लिए मल्टी स्टोरी बैरक (Multi Story Barracks) बनवाई जा रही हैं, ताकि वे आराम से सो सकें। इन बैरकों
 | 
यूपी: सिपाहियों के आराम के लिए 44 जिलों में बनेंगे मल्टी स्टोरी बैरक

कोरोना महामारी के चलते दोहरी चुनौतियों से का सामना कर रहे प्रदेश पुलिस के सिपाहियों को शासन बड़ी राहत देने की तैयारी में है। प्रदेश के 44 जिलों की पुलिस लाइंस (Police lines) में सिपाहियों के लिए मल्टी स्टोरी बैरक (Multi Story Barracks) बनवाई जा रही हैं, ताकि वे आराम से सो सकें। इन बैरकों में उनके लिए सभी सुविधाओं उपलब्‍ध होंगी। शासन की ओर से इन बैरकों का निर्माण कार्य (Construction work) तेजी से पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। 
यूपी: सिपाहियों के आराम के लिए 44 जिलों में बनेंगे मल्टी स्टोरी बैरकशासन ने इन बैरकों के बनवाने का जिम्मा उत्तर प्रदेश पुलिस आवास निगम (Uttar Pradesh Police Housing Corporation) को सौंपा है। इसमें 10 जिलों में 200 सिपाहियों के लिए आवासीय क्षमता, 14 जिलों में 100 सिपाहियों के लिए आवासीय क्षमता और 20 जिलों में 150 सिपाहियों के लिए आवासीय क्षमता वाली मल्टी स्टोरी बैरक बनवाई जा रही हैं। इन मल्टी स्टोरी बैरकों में लिफ्ट की सुविधा (Lift facilities) भी होगी। पुलिस लाइंस में सिपाहियों की मौजूदा आवासीय व्यवस्था मानक के अनुरूप नहीं है। कारोना काल में यह समस्या और भी बढ़ गई है। 

कार्यदायी संस्था पुलिस आवास निगम के महाप्रबंधक पीके अग्रवाल ने बताया कि इन बैरकों का निर्माण कार्य डेढ़ से दो साल के अंदर पूरा कर लेने का लक्ष्य है। शासन स्तर से इसकी लगातार मॉनीटरिंग (Monitoring) भी की जा रही है। पुलिस के 322 थानों में बैरक व विवेचना कक्ष का निर्माण, 44 जिलों की पुलिस लाइंस में महिलाओं व पुरुषों के लिए ट्रांजिट हास्टल, नवसृजित सात जिलों में पुलिस लाइंस के आवासीय व अनावासीय भवनों का निर्माण तथा 31 पीएसी वाहिनियों के लिए बैरकों के निर्माण भी प्रस्तावित है।
                     http://www.narayan98.co.in/
यूपी: सिपाहियों के आराम के लिए 44 जिलों में बनेंगे मल्टी स्टोरी बैरक                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8