यूपी में अचानक 800 चमगादड़ों की मौत का हुआ खुलासा, जानें क्‍या है मौत की वजह

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 800 चमगादड़ों (Bats) की मौत से हड़कंप मच गया था। आईवीआरआई (IVRI) में की गई कोरोना और रेबीज की दोनों जांच नेगेटिव आई हैं। इसके बाद वैज्ञानिक इन चमगादड़ों की मौत की वजह हीट स्ट्रोक (Heat stroke) मान रहे हैं। अचानक तापमान में बढ़ोतरी से चमगादड़ों की मौत हो गई
 | 
यूपी में अचानक 800 चमगादड़ों की मौत का हुआ खुलासा, जानें क्‍या है मौत की वजह

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 800 चमगादड़ों (Bats) की मौत से हड़कंप मच गया था। आईवीआरआई (IVRI) में की गई कोरोना और रेबीज की दोनों जांच नेगेटिव आई हैं। इसके बाद वैज्ञानिक इन चमगादड़ों की मौत की वजह हीट स्ट्रोक (Heat stroke) मान रहे हैं। अचानक तापमान में बढ़ोतरी से चमगादड़ों की मौत हो गई और गिरने से उनके सिर पर चोट आई।
यूपी में अचानक 800 चमगादड़ों की मौत का हुआ खुलासा, जानें क्‍या है मौत की वजहहाल ही में खजनी रेंज में 800 चमगादड़ों के अचानक मरने से दहशत की स्थिति बन गई थी। इसके बाद आईवीआरआई (IVRI) में चमगादड़ों के शव का पोस्टमार्टम (Post mortem) कराया गया। जिसमें कोरोना और रेबीज की जांच भी की गई। दोनों जांच की रिपोर्ट नेगेटिव आई।अचानक तापमान में हुई वृद्धि मौत की वजह माना जा रहा है। इनकी त्वचा भी झुलसी हुई थी और सिर में चोट आई थी।

संयुक्त निदेशक कैडरेड, डॉ. वीके गुप्ता ने बताया कि चमगादड़ों की कोरोना और रेबीज (Corona and rabies) दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। ऐसे में इनकी मौत गर्मी के कारण हुई। उनका मानना है कि हीट स्ट्रोक की वजह से बेहोश होकर गिर गए और उनके सिर में चोट लग गई। पोस्टमार्टम में इनके चोट लगने की बात सामने आई है।