यूपी बोर्ड परीक्षा में बार कोड से रोकी जाएगी नकल

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकेगा बार कोड: माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए ऑनलाइन मॉनीटरिंग की शुरूआत की है। अब प्रवेश पत्र पर एक बार कोड होगा जिसे स्कैन करते ही परीक्षार्थी की पूरी जानकारी कारी मिल जाएगी । इससे कोई अन्य छात्र किसी दूसरे के स्थान पर परीक्षा नहीं
 | 
यूपी बोर्ड परीक्षा में बार कोड से रोकी जाएगी नकल

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकेगा बार कोड: माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए ऑनलाइन मॉनीटरिंग की शुरूआत की है। अब प्रवेश पत्र पर एक बार कोड होगा जिसे स्‍कैन करते ही परीक्षार्थी की पूरी जानकारी कारी मिल जाएगी । इससे कोई अन्‍य छात्र किसी दूसरे के स्‍थान पर परीक्षा नहीं दे पायेगा । सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्रों में फोटो के नीचे एक बार कोड बनाया गया है।
यूपी बोर्ड परीक्षा में बार कोड से रोकी जाएगी नकल
परीक्षा के दौरान किसी परीक्षार्थी पर शक होने पर सचल दल इस बार कोड को स्‍कैन करके परीक्षार्थी का फोटो, नाम, रोल नम्‍बर, कॉलेज, परीक्षा केन्‍द्र के साथ रजिस्‍टेशन नम्‍बर, जनपद व कॉलेज कोड भी देख सकते हैं। प्रवेश पत्र की जानकारी और उपस्‍थित परीक्षार्थी की जानकारी मैच न होने पर उस छात्र पर मुकदमा किया जायेगा ।

18 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही है और नकल रोकने के पूरे इंतजाम किए जा चुके है । परीक्षा केन्‍द्रों पर ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जायेगी । कॉपियों की अदला – बदली रोकने के लिए बोर्ड ने कोड वाली कॉपियां जारी की है इन कॉपियों के हर पेज पर कोड है अगर पेज बदले जायेगे तो कोड की गड़बड़ी ये पता चल जायेगा ।