यूपी बजट 2020-21 : सरकार का युवाओं पर विशेष ध्यान, 150 करोड़ की व्यवस्था

लखनऊ। यूपी बजट 2020-21 में प्रदेश सरकार युवाओं पर विशेष ध्यान दिया है। युवाओं को रोजगार के साथ ही स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना व युवा उद्यमिता विकास अभियान की घोषणा की गई है। सरकार ने 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा दो लाख
 | 
यूपी बजट 2020-21 : सरकार का युवाओं पर विशेष ध्यान, 150 करोड़ की व्यवस्था

लखनऊ। यूपी बजट 2020-21 में प्रदेश सरकार युवाओं पर विशेष ध्यान दिया है। युवाओं को रोजगार के साथ ही स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना व युवा उद्यमिता विकास अभियान की घोषणा की गई है। सरकार ने 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा दो लाख युवाओं को ट्रेनिंग देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
यूपी बजट 2020-21 : सरकार का युवाओं पर विशेष ध्यान, 150 करोड़ की व्यवस्था
मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना 
इसके तहत युवाओं को उद्योगों व एमएसएमई इकाइयों ऑन-जॉब ट्रेनिंग प्रदान (Provide)  कर उन्हें तय अवधि के रोजगार  (Employment) से जोड़ने का उद्देश्य रखा गया है। योजना के तहत प्रदेश के युवाओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के साथ-साथ ढाई हजार रुपये मासिक प्रशिक्षण (Training) भत्ता दिया जाएगा। युवाओं को मिलने वाले कुल भत्ते में से 1500 रुपये प्रतिमाह की राशि केंद्र की सरकार और 1000 रुपये प्रतिमाह की राशि राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि शेष धनराशि संबंधित उद्योग द्वारा वहन की जाएगी। सरकार ने इसके लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

युवा उद्यमिता (Entrepreneurship) विकास अभियान
प्रदेश के हर जनपद में युवा (Youth) हब की स्थापना की जाएगी। ये हब युवाओं को परियोजना, परिकल्पना से लेकर एक वर्ष तक परियोजनाओं को वित्तीय मदद के साथ संचालन में सहायता देगा। हर जिले (District) में युवा हब की स्थापना के लिए 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।