यूपी: प्रदेश के गांव में होगा विकास, इस बड़े प्रस्ताव को मिली मंजूरी

योगी सरकार की नजर अब गांव के विकास (development) की तरफ है। पतली और कच्ची सड़कों के कारण ग्रामीणों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए अब इन सड़कों का चौड़ीकरण कब काम होगा। कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय कमेटी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (PM
 | 
यूपी: प्रदेश के गांव में होगा विकास, इस बड़े प्रस्ताव को मिली मंजूरी

योगी सरकार की नजर अब गांव के विकास (development) की तरफ है। पतली और कच्ची सड़कों के कारण ग्रामीणों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए अब इन सड़कों का चौड़ीकरण कब काम होगा। कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता वाली राज्य स्तरीय कमेटी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (PM Gramin Sadak Yojana) के तहत 9317 किमी लंबी ग्रामीण सड़कों के चौड़ीकरण के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है।
यूपी: प्रदेश के गांव में होगा विकास, इस बड़े प्रस्ताव को मिली मंजूरी
31 अगस्त तक करीब 3000 किमी सड़कों का डीपीआर (DPR) तैयार हो जाएगा। इन सड़कों के चौड़ा होने पर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। स्कूल, अस्पताल, बाजार तक ग्रामीण जनता की पहुंच आसान हो जाएगी। ग्राम्य विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार ने बताया है कि जनप्रतिनिधियों की सहमति से पीएमजीएसवाई-तीन (PMGSY-3) के तहत प्रस्तावित सड़कों (roads) के चौड़ीकरण का प्रस्ताव को एपीसी ने मंजूरी दे दी है। अब डीपीआर के साथ यह प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा जाएगा। जल्द से जल्द चयनित सड़कों को चौड़ा करने का काम शुरू करा देने की तैयारी है।

अभिकरण के सीईओ सुजीत कुमार ने 31 अगस्त तक सभी 1231 सड़कों का डीपीआर हर हाल में तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ सड़कों की मिट्टी की जांच करके 15 सितंबर से पहले सभी सड़कों के डीपीआर भारत सरकार को भेज दिए जाएंगे। 9317 किमी. सड़क के निर्माण पर करीब 9317 करोड़ रुपये का ही बजट खर्च होगा।
                     http://www.narayan98.co.in/
यूपी: प्रदेश के गांव में होगा विकास, इस बड़े प्रस्ताव को मिली मंजूरी                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8