यूपी के किसान ने बनाई मशीन, बिना मुर्गी के अंडो से निकलेंगे चूजे

उत्तर प्रदेश के एक किसान (Farmer) ने बिना मुर्गी के अंडे से चूजा निकालने का कारनामा कर दिखाया। इस असंभव से लगने वाले काम को लखीमपुर खीरी जिले के पलिया के संपूर्णा नगर के रहने वाले एक किसान ने अपने हुनर से लॉकडाउन के समय का सदुपयोग कर इनक्यूबेटर मशीन (Incubator machine) बना दी। संपूर्णानगर
 | 
यूपी के किसान ने बनाई मशीन, बिना मुर्गी के अंडो से निकलेंगे चूजे

उत्तर प्रदेश के एक किसान (Farmer) ने बिना मुर्गी के अंडे से चूजा निकालने का कारनामा कर दिखाया। इस असंभव से लगने वाले काम को लखीमपुर खीरी जिले के पलिया के संपूर्णा नगर के रहने वाले एक किसान ने अपने हुनर से लॉकडाउन के समय का सदुपयोग कर इनक्‍यूबेटर मशीन (Incubator machine) बना दी।
यूपी के किसान ने बनाई मशीन, बिना मुर्गी के अंडो से निकलेंगे चूजे
संपूर्णानगर के रहने वाले किसान परमजीत ने बताया कि यह एक ऑटोमेटिक मशीन (Automatic machine) है। इस मशीन में 21 दिनों तक अंडे सेने से चूज़े बाहर आ जाते हैं। एक बार में इस मशीन के अंदर 60 से 70 अंडे रखे जा सकते हैं। अंडे सेने के लिए करीब 37.5 डिग्री तापमान की आवश्‍यकता होती है।

 मशीन में एक ऑटोमेटिक चिप (Automatic chip) लगाई गई है। जिससे 35.5 डिग्री तापमान बना रहता है। मशीन में अंडे रखने के बाद 18 दिन तक हर रोज अंडों को दिन में तीन से चार बार हिलाना होता है। इससे 21 दिन बाद चूज़े बाहर आ जाते हैं। यह इनक्‍यूबेटर मशीन 12 वोल्ट की बैटरी (12 volt battery) से चलती है। इसमें बल्ब के जरिए तापमान बनाया जाता है। इस इनक्‍यूबेटर मशीन की कीमत करीब तीन हजार रूपये है।