यूपी की तेज तर्रार IAS अफसर दिव्या मित्तल को मिली ये अहम जिम्मेदारी

बरेली विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष दिव्या मित्तल को संत कबीर नगर का जिलाधिकारी बनाया गया है। दिव्या मित्तल नारी शशक्तिकरण का एक बड़ा उदाहरण हैं। आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) से बीटेक (B.Tech) करने के बाद उन्होंने आईआईएम बेंगलरू (IIM Bengaluru) से एमबीए किया और फिर वो लन्दन में एक बैंक में जॉब करने लगीं। मगर
 | 
यूपी की तेज तर्रार IAS अफसर दिव्या मित्तल को मिली ये अहम जिम्मेदारी

बरेली विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष दिव्या मित्तल को संत कबीर नगर का जिलाधिकारी बनाया गया है। दिव्या मित्तल नारी शशक्तिकरण का एक बड़ा उदाहरण हैं। आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) से बीटेक (B.Tech) करने के बाद उन्होंने आईआईएम बेंगलरू (IIM Bengaluru) से एमबीए किया और फिर वो लन्दन में एक बैंक में जॉब करने लगीं। मगर उनके मन में अपने देश के प्रति सेवा करने की भावना थी। लिहाजा उन्होंने सिविल सर्विस की तयारी करना शुरू कर दी। जिसके बाद पहले आईपीएस फिर आईएएस की परीक्षा पास की और निति आयोग, गोंडा की सीडीओ जैसे पदों पर रहते हुए अब बरेली विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष थी।
यूपी की तेज तर्रार IAS अफसर दिव्या मित्तल को मिली ये अहम जिम्मेदारीदिव्या मित्तल ने जब बरेली विकास प्राधिकरण (Bareilly Development Authority) का उपाध्यक्ष का पद ग्रहण किया तो मंजिल इतनी आसान नहीं थी। शहर में चारो तरफ अवैध निर्माण और प्राधिकरण की ख़राब वित्तीय स्थिति बड़ी चुनौती थे। लेकिन दिव्या मित्तल ने न केवल अवैध निर्माण पर अंकुश लगाया बल्कि प्राधिकरण की महत्कांक्षी योजना रामगंगानगर जो वर्षो से लंबित थी और किसानो का करोड़ों का बकाया था, उसे भी जिन्दा कर दिया। इस वित्तीय वर्ष में रामगंगा नगर में 68 करोड़ की प्रॉपर्टी का विक्रय बीडीए ने किया है। जबकि इनके कार्यकाल से पहले सिर्फ दो करोड़ रुपए की संपत्ति प्राधिकरण ने बेचीं थी और कर्मचारियों के वेतन तक के लिए प्राधिकरण के पास पैसे नहीं थे।

विकास योजनाओ के साथ साथ बरेली शहर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए इन्होंने परसाखेड़ा में जीरो पॉइंट (zero point) पर साढ़े चार कुंतल का झुमका स्थापित करवाया। जिससे देश-विदेश में झुमका बरेली वाला मिल गया जैसा सन्देश गया। साथ ही बरेली के नाथ मंदिरो में नवग्रह वाटिका की स्थापना की गई। इसके अतिरिक्त क्रेडाई के सहयोग से ग्रीन सिटी मूवमेंट (green city movement) चलाया गया, जिसमे पूरे शहर वासियों को पौधे और ट्री-गॉर्ड वितरित किये गए। विकास प्राधिकरण की करगैना आवासीय योजना में व्याप्त विवादों का निपटारा भी दिव्या मित्तल के प्रयासों से संभव हो पाया है।

इस समय जब पूरा देश कोरोना महामारी (corona virus pandemic) से जूझ रहा है और जिलाधिकारी का कोरोना में आपदा प्रबंधन में अहम रोल रहता है। ऐसे में संत कबीर नगर की कमान दिव्या मित्तल के हाथों में देकर शासन ने उन पर अपना भरोसा जताया है।
                          http://www.narayan98.co.in/
यूपी की तेज तर्रार IAS अफसर दिव्या मित्तल को मिली ये अहम जिम्मेदारी                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8