यूपी: अब गोवंश का होगी अपनी UID, ऐसे बनेगा आधार कार्ड

यूपी में अब प्रत्येक गोवंश की अपनी अलग ही पहचान होगी। इसके लिए सरकार ने गोवंश की ईयर टैगिंग (ear tagging) अनिवार्य कर दी है। इसके चलते प्रत्येक पशु को 12 अंकों का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (unique identification number) दिया जा रहा है। ईयर टैगिंग एक तरीके से पशुओं के आधार कार्ड की तरह काम
 | 
यूपी: अब गोवंश का होगी अपनी UID, ऐसे बनेगा आधार कार्ड

यूपी में अब प्रत्येक गोवंश की अपनी अलग ही पहचान होगी। इसके लिए सरकार ने गोवंश की ईयर टैगिंग (ear tagging) अनिवार्य कर दी है। इसके चलते प्रत्येक पशु को 12 अंकों का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर (unique identification number) दिया जा रहा है। ईयर टैगिंग एक तरीके से पशुओं के आधार कार्ड की तरह काम करेगा। इसमें उनसे जुड़ी सभी जानकारियां होंगी। ईयर टैगिंग के लिए पशुपालकों से कोई फीस (fees) नहीं ली जा रही है।

उसके संबंध में प्रमुख सचिव पशुपालन भुवनेश कुमार ने बताया है कि टीका (vaccine) लगाते वक्त पशु की ईयर टैगिंग अनिवार्य की गई है, जिसके तहत पीले कार्ड (yellow card) को पशु के कान में लगाया जा रहा है। इसमें पशु की उम्र, लोकेशन, प्रजाति, ब्रिडिंग और टीकाकरण की स्थिति के साथ-साथ दूध की मात्रा कद काठी और पालक का नाम आधार व फोन नंबर जानकारी दर्ज की जा रही है।
                   http://www.narayan98.co.in/
यूपी: अब गोवंश का होगी अपनी UID, ऐसे बनेगा आधार कार्ड                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8