यूपी: अब ऐसे रुकेगा कोरोना वायरस, शुरू होंगी यह सेवाएं

लॉकडाउन के दौरान लखनऊ कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम (Control room) बनाया गया जो सफल हुआ है। अब राज्य के अन्य जिलों में भी ऐसा कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। कलेक्ट्रेट का कंट्रोल रूम अब से सीएमओ की निगरानी में स्मार्ट सिटी दफ्तर (Smart city office) से संचालित किया जाएगा। लॉकडाउन के बीच कलेक्ट्रेट कंट्रोल रूम
 | 
यूपी: अब ऐसे रुकेगा कोरोना वायरस, शुरू होंगी यह सेवाएं

लॉकडाउन के दौरान लखनऊ कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम (Control room) बनाया गया जो सफल हुआ है। अब राज्‍य के अन्य जिलों में भी ऐसा कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। कलेक्ट्रेट का कंट्रोल रूम अब से सीएमओ की निगरानी में स्मार्ट सिटी दफ्तर (Smart city office) से संचालित किया जाएगा।
यूपी: अब ऐसे रुकेगा कोरोना वायरस, शुरू होंगी यह सेवाएं
लॉकडाउन के बीच कलेक्ट्रेट कंट्रोल रूम से शिकायत (complaint) मिलने पर राशन या भोजन का पैकेट पहुंचवाने, दवा या आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी की सूचनाएं मिलने के बाद कार्रवाई के लिए टीम भेजने का कार्य बेहतर ढंग से हुआ। अब कंट्रोल रूम उपयोग कोविड मरीजों (Covid Patients) की पहचान करने, निर्देश देने, एम्बुलेंस की व्यवस्था करने आदि के कार्य के लिए किया आएगा। 

विशेष हेल्पलाइन शुरू की जाएगी
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एपिडेमिक रेस्पॉन्स सेंटर (Epidemic Response Center) में विशेष हेल्पलाइन शुरू होगी। सीडीओ मनीष बंसल ने बताया कि इसके जरिए कॉल करने वालों को एसएमएस के जरिए जानकारी दी जाएगी। इसके जरिए कंट्रोल रूम मरीज की पहचान करने के बाद लक्षणों के आधार पर उसके लिए कोविड केयर सेंटर या कोविड अस्पताल (Covid Hospital) में रेफर करने का काम करेगा। इसके अलावा बेड की उपलब्‍धता के आधार पर मरीज को भर्ती किया जाएगा।
                          http://www.narayan98.co.in/
यूपी: अब ऐसे रुकेगा कोरोना वायरस, शुरू होंगी यह सेवाएं                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8