मेक इन इंडिया के तहत उत्तर रेलवे ने बनाया इतनी रफ्तार से चलने वाला इंजन, जानिए इसकी खासियत

उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने मेक इन इंडिया (Make in India) के तहत एक विशेष विद्युत इंजन (Electric engine) तैयार किया है। यह 12000 अश्वशक्ति वाला इंजन है, और इसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इंजन की खासियत है कि मालगाड़ी के 118 भरे वैगन को भी 120 किलोमीटर की रफ्तार से ले जाया
 | 
मेक इन इंडिया के तहत उत्तर रेलवे ने बनाया इतनी रफ्तार से चलने वाला इंजन, जानिए इसकी खासियत

उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने मेक इन इंडिया (Make in India) के तहत एक विशेष विद्युत इंजन (Electric engine) तैयार किया है। यह 12000 अश्वशक्ति वाला इंजन है, और इसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। इंजन की खासियत है कि मालगाड़ी के 118 भरे वैगन को भी 120 किलोमीटर की रफ्तार से ले जाया जा सकता है। यह पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। पिछले 2 दिनों से लखनऊ मंडल (Lucknow Division) में इसका ट्रायल (Trial) चल रहा है।
मेक इन इंडिया के तहत उत्तर रेलवे ने बनाया इतनी रफ्तार से चलने वाला इंजन, जानिए इसकी खासियतउत्तर रेलवे डीआरएम (Northern Railway DRM) ने बताया कि इंजन आधुनिक तकनीक से लैस है। संचालन में इंजन में आने वाली खामियों का पता लगाकर लोको पायलट (Loco Pilot) को निर्देश दिए जा सकेंगे। इसके लिए इंजन को कंट्रोल रूम (Control Room) से जोड़ा जाएगा। जहां से इंजन पर पूरी निगरानी करी जा सकेगी।

इंजन की खासियत
इंजन 118 भरे हुए वैगन के साथ 120 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चल सकता है। यह 12000 अश्वशक्ति वाला वातानुकूलित अनुकूलित इंजन है। साथ ही इसमें दोनों सेंसर पर प्रसाधन की सुविधा है। इसमें इलेक्ट्रोडायनेमिक ब्रेक और एयर ब्रेक दोनों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही इसे कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है।इस में लोको पायलट को निर्देश व संदेश देने की सुविधा मौजूद है।