मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड चैंपियनशिप में इस व्यक्ति ने कर दिया भारत का नाम रोशन

हैदराबाद के नीलकंठ भानु ने भारत का नाम दुनिया भर में रोशन कर दिया है। वो दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर (human calculator) बन गए हैं। महज 20 साल की उम्र में उन्होंने मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को पहला गोल्ड दिलाया है। भानु का कहना है कि गणित दिमाग का एक बड़ा
 | 
मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड चैंपियनशिप में इस व्यक्ति ने कर दिया भारत का नाम रोशन

हैदराबाद के नीलकंठ भानु ने भारत का नाम दुनिया भर में रोशन कर दिया है। वो दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर (human calculator) बन गए हैं। महज 20 साल की उम्र में उन्होंने मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को पहला गोल्ड दिलाया है।
मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड चैंपियनशिप में इस व्यक्ति ने कर दिया भारत का नाम रोशन
भानु का कहना है कि गणित दिमाग का एक बड़ा खेल है और वो गणित की फोबिया को पूरी तरह मिटाना चाहते हैं। भानु ने बताया कि बचपन में उनके साथ एक दुर्घटना (accident) हुई थी, जहां से उनकी गणित के सफर की शुरुआत हुई। उन्होंने बताया कि उनके सिर में काफी चोट लगी और वो एक साल के लिए बिस्तर पर पड़े रहे। डॉक्टर ने माता-पिता को कहा था कि मेरे देखने-सुनने-समझने की क्षमता पर गहरा असर पड़ सकता है।

भानु ने बताया कि इस दौरान मैंने अपने दिमाग को व्यस्त रखने के लिए मेंटल मैथ्स कैलकुलेशन (mental maths calculation) करना शुरू किया। उनका कहना है कि भारत के मध्य-वर्गीय परिवार से आने वाला व्यक्ति आम तौर पर एक अच्छी जॉब लेकर सेटल होने या अपना कारोबार शुरू करने के बारे में सोचता है। लेकिन गणित जैसे क्षेत्र के बारे में बहुत कम लोग सोचते हैं। लेकिन उनका रुझान गणित की ओर था। वह गणित की डिग्री (maths degree) लेना चाहते थे और अब उनकी डिग्री पूरी होने को है।
                    http://www.narayan98.co.in/
मेंटल कैलकुलेशन वर्ल्ड चैंपियनशिप में इस व्यक्ति ने कर दिया भारत का नाम रोशन                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8