मानसून सत्र: इस तारीख से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, क्या यहां बैठेंगे MP?

देश में कोरोना संकट की वजह से मार्च में लॉकडाउन (lockdown) लागू हो गया था। जिसके बाद संसद (parliament) के सत्र भी रुक गए थे। लेकिन अब मानसून सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है। इस सत्र में सरकार की ओर से सभी सावधानियों के बीच सत्र को भुलाया जा सकता है। मानसून सत्र 15
 | 
मानसून सत्र: इस तारीख से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, क्या यहां बैठेंगे MP?

देश में कोरोना संकट की वजह से मार्च में लॉकडाउन (lockdown) लागू हो गया था। जिसके बाद संसद (parliament) के सत्र भी रुक गए थे। लेकिन अब मानसून सत्र की तैयारियां शुरू हो गई है। इस सत्र में सरकार की ओर से सभी सावधानियों के बीच सत्र को भुलाया जा सकता है। मानसून सत्र 15 अगस्त के बाद या फिर अगस्त के आखरी सप्ताह में होने की संभावना है।
मानसून सत्र: इस तारीख से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, क्या यहां बैठेंगे MP?
इस बार महामारी (pandemic) को देखते हुए संसद की कार्यवाही कुछ अलग तरीके से होगी। संसद का ये सत्र लगभग एक महीने तक चलेगा, संसदीय नियमों के अनुसार इस सत्र को 23 सितंबर तक जारी रखना होगा। इस मॉनसून सत्र में सरकार को 11 अध्यादेशों को संसद के दोनों सदनो से पास कराना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो अध्यादेश लैप्स (lapse) हो जाएंगे और एक बार फिर से इन्हें कैबिनेट (cabinet) से मंजूरी दिलवानी होगी।

देखने को मिल सकते हैं यह नियम
• लोकसभा और राज्यसभा सांसदों के बैठने में सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) का पूरा पालन किया जाएगा।
• लोकसभा में राज्यसभा सांसदों की गैलरी, लोकसभा स्पीकर गैलरी, विजिटर गैलरी का उपयोग भी सांसदों के बैठने के लिए किया जाएगा।
• इस प्रकार राज्यसभा में लोकसभा सांसदों की गैलरी, राज्यसभा चैयरमेन गैलरी, विजिटर गैलरी का उपयोग भी सांसदों के बैठने के लिए किया जाएगा।
                     http://www.narayan98.co.in/
मानसून सत्र: इस तारीख से शुरू होगा संसद का मॉनसून सत्र, क्या यहां बैठेंगे MP?                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8