महामारी संशोधन विधेयक 2020 को मिली मंजूरी, स्वास्थ्य कर्मियों को होगा लाभ

संसद में महामारी संशोधन विधेयक 2020 (Pandemic Amendment Bill) को मंजूरी मिल गई है। लोकसभा में देर रात इस विधेयक को बहुमत से पारित किया गया। जबकि राज्यसभा से 19 सितंबर को ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक के अंतर्गत 1897 के अधिनियम में संशोधन कर स्वास्थ्यकर्मियों (health workers) को सुरक्षा देने और महामारियों
 | 
महामारी संशोधन विधेयक 2020 को मिली मंजूरी, स्वास्थ्य कर्मियों को होगा लाभ

संसद में महामारी संशोधन विधेयक 2020 (Pandemic Amendment Bill) को मंजूरी मिल गई है। लोकसभा में देर रात इस विधेयक को बहुमत से पारित किया गया। जबकि राज्यसभा से 19 सितंबर को ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक के अंतर्गत 1897 के अधिनियम में संशोधन कर स्वास्थ्यकर्मियों (health workers) को सुरक्षा देने और महामारियों का प्रसार रोकने के लिए केंद्र सरकार की शक्तियों का विस्तार करने के प्रावधान है।
महामारी संशोधन विधेयक 2020 को मिली मंजूरी, स्वास्थ्य कर्मियों को होगा लाभ
पारित विधेयक में स्वास्थ्यकर्मियों को क्षति पहुंचाने या उनके जीवन को खतरे में डालने जैसे कार्यों को संज्ञेय (cognizable) और गैर जमानती अपराध (non bailable crime) माना गया है। विधेयक में ऐसा करने वाले किसी भी व्यक्ति को तीन महीने से पांच साल तक की सजा और 50 हजार से दो लाख रुपए तक का जुर्माना देने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने या उन्हें क्षति पहुंचाने वाले व्यक्ति को प्रभावित स्वास्थ्यकर्मी को मुआवजा भी देना होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि देश में स्वास्थ्यकर्मियों पर हो रहे हमलों को देखते हुए कोविड महामारी (covid pandemic) की मौजूदा स्थिति में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कानून की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय लोक स्वास्थ्य अधिनियम तैयार कर रही है और इस बारे में 14 राज्यों से सुझाव प्राप्त हुए हैं।
                          http://www.narayan98.co.in/
महामारी संशोधन विधेयक 2020 को मिली मंजूरी, स्वास्थ्य कर्मियों को होगा लाभ                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8