भारत को झटका, ग्लोबल इकोनामिक इंडेक्स की सूची में इस स्थान पर पहुंचा

कोरोना महामारी के चलते आर्थिक संकट के दौरान भारत ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 की सूची 26 स्थान नीचे खिसक गया है। इसका मतलब है की आर्थिक कारोबारी गतिविधियों (economic activities) के मामले में पहले की तुलना में स्वतंत्रता घटी है। भारत अब इस सूची में 105वें स्थान पर आ गया है। साल 2019 की
 | 
भारत को झटका, ग्लोबल इकोनामिक इंडेक्स की सूची में इस स्थान पर पहुंचा

कोरोना महामारी के चलते आर्थिक संकट के दौरान भारत ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 की सूची 26 स्थान नीचे खिसक गया है। इसका मतलब है की आर्थिक कारोबारी गतिविधियों (economic activities) के मामले में पहले की तुलना में स्वतंत्रता घटी है। भारत अब इस सूची में 105वें स्थान पर आ गया है। साल 2019 की रिपार्ट में भारत 79वें स्थान पर था।
भारत को झटका, ग्लोबल इकोनामिक इंडेक्स की सूची में इस स्थान पर पहुंचा
ग्लोबल इकोनामिक फ्रीडम इंडेक्स सूची में रैंकिंग (ranking) घटने का मतलब भारत में वैश्विक स्तर पर व्यापार की स्वतंत्रता, फाइनेंस, श्रम और व्यवसाय के रेगुलेशन जैसी कसौटियों पर भारत की स्थिति कमजोर हुई है। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई (PTI) के अनुसार सूची में पहले व दूसरे स्थान पर हांगकांग और सिंगापुर हैं। वहीं चीन इसमें 124वें स्थान पर रहा है। इसमें टॉप 10 देशों की लिस्ट में हांगकांग और सिंगापुर के बाद न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, मॉरीशस, जॉर्जिया, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं।
                   http://www.narayan98.co.in/
भारत को झटका, ग्लोबल इकोनामिक इंडेक्स की सूची में इस स्थान पर पहुंचा                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8