बिजली बिल जमा करना हुआ और भी आसान, खुद  तैयार करें किस्‍त

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई ASAN KIST YOJANA उन उपभोक्ताओं के लिए है, जिन्होंने बिजली बिल का भुगतान अभी तक नहीं किया है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम (MVVNL) के अनुसार आने वाले 19 जिलों के शहरी क्षेत्र के 4 किलो किलोवाट तक विद्युत लोड के घरेलू उपभोक्ता (Customer) आसान किस्त योजना
 | 
बिजली बिल जमा करना हुआ और भी आसान, खुद  तैयार करें किस्‍त

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शुरू की गई ASAN KIST YOJANA उन उपभोक्ताओं के लिए है, जिन्‍होंने बिजली बिल का भुगतान अभी तक नहीं किया है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम (MVVNL) के अनुसार आने वाले 19 जिलों के शहरी क्षेत्र के 4 किलो किलोवाट तक विद्युत लोड के घरेलू उपभोक्ता (Customer) आसान किस्त योजना के तहत सरचार्ज की छूट पाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration) कर सकते हैं। उपभोक्ता स्वयं सुविधानुसार बिजली बिल की किस्त बनाकर उसका ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते है।
बिजली बिल जमा करना हुआ और भी आसान, खुद  तैयार करें किस्‍तMVVNL की ओर से मंगलवार से उपभोक्ताओं को यह नई व्यवस्था लागू कर दी गई। MVVNL के प्रबंध निदेशक सूर्यपाल गंगवार ने बताया की किसान आसान किस्त योजना की तर्ज पर अब लखनऊ, पीलीभीत, बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर, सुल्तानपुर, अमेठी, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, गोंडा, अयोध्या, बाराबंकी, लखीमपुर, उन्नाव, सीतापुर, हरदोई रायबरेली जनपद के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले उपभोक्ता निगम के पोर्टल पर बिल चुकाने के लिए बिल की किस्‍त बनाकर छूट पाने के लिए खुद ही पंजीकरण कर लें।

बिल की किस्त ऐसे बनाएं

अधिशासी अभियंता आरके श्रीवास्तव ने बताया उपभोक्ता निगम पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए ब्योरा फीड करने के बाद पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा। यह पंजीकरण शुल्क बाकी बिल से 31 अक्टूबर 2019 तक का सरचार्ज घटाने के बाद शेष बकाया होगा। उपभोक्ताओं को ऑनलाइन पंजीकरण शुल्क जमा करने के बाद बिल को एक साथ या 12 किस्तों में भुगतान करने  का विकल्प मिलेगा। दोनों विकल्पों में उपभोक्ता सुविधानुसार कोई भी विकल्प चुन सकता है। उसी के अनुसार उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए सिस्टम बिल की किस्‍त को जनरेट कर देगा। जिसे उपभोक्ता स्वयं भी कैलकुलेट कर सकते हैं।

इन पोर्टल के जरिये बिल की किस्‍त बना सकते हैं
www.uppcl.org, www.uppclonline और www.mvvnl.in