बरेली: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन स्वामियों के लिए बनी सर दर्द

न्यूज टुडे नेटवर्क। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) को ऑनलाइन आवेदन करने में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद पेमेंट के ऑप्शन पर पहुंचते ही वह गायब हो जाता है। यदि ऑफलाइन आवेदन करते हैं, तो डिस्ट्रीब्यूटर मनमानी करते हुए ग्राहकों से 900 से
 | 
बरेली: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाहन स्वामियों के लिए बनी सर दर्द

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) को ऑनलाइन आवेदन करने में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद पेमेंट के ऑप्शन पर पहुंचते ही वह गायब हो जाता है। यदि ऑफलाइन आवेदन करते हैं, तो डिस्ट्रीब्यूटर मनमानी करते हुए ग्राहकों से 900 से 1200 रुपये तक वसूल रहे हैं। जबकि शासन से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए केवल 350 रुपये का बैंक चार्ज ही निर्धारित है। वाहनों को चोरी होने और उनमें पारदर्शिता बनाए रखने को सुप्रीम कोर्ट ने सभी नए पुराने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के आदेश दिए हैं।

इसके बाद वाले सभी वाहनों पर संबंधित कंपनियां ही प्लेट लगाकर बेच रही हैं। अक्टूबर से लागू इस आदेश में अभी जनपद के महज 15 फीसद वाहनों पर ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग सकी हैं। स्वयं करें ऑनलाइन आवेदन हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट पर हो रही अवैध वसूली से बचाव के लिए वाहन स्वामी स्वयं ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

एआरटीओ प्रशासन आरपी सिंह ने बताया कि विभाग की वेबसाइट पर क्लिक करके पूछे गए प्राइवेट या निजी वाहन का चयन करें। वाहन संख्या, चेसिस संख्या, आरसी नंबर समेत पूछी जाने वाली डिटेल भरकर किस डीलर से नंबर प्लेट चाहते हैं का चयन कर सकते हैं। इसके बाद शुल्क भी ऑनलाइन जमा करने का ऑप्शन आने पर उसे भर सकते हैं। सभी कॉलम पूर्ण होने पर मालूम हो जाएगा कि किस तारीख को एजेंसी पर जाकर नंबर प्लेट लगवाना है।

नंबर प्लेट लगते ही परिवहन विभाग का सिस्टम अपडेट हो जाएगा। ऑनलाइन आरसी देखने पर नए नंबर प्लेट लगाने की जानकारी मिलेगी। कभी-कभी वेबसाइट पर अधिक लोड बढ़ने से ऐसा होता है। अधिकांश वेबसाइट पर दिन के समय ज्यादा भार रहता है। इसलिए हो सके तो देर रात या फिर सुबह आवेदन करें।

निर्धारित शुल्क से अधिक की वसूली करने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन बरेली