बरेली: किसानों के दुश्‍मन खोजने वाले प्रोफेसर को मिला अवॉर्ड

बरेली कालेज के प्रोफेसर को मिला बेस्ट साइंटिस्ट अवॉर्ड: बरेली कॉलेज बायोलॉजी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र सिंह को नेचर साइंस फाउंडेशन तमिलनाडु ने प्लांट नेमटोलॉजी में उत्कृष्ट शोध के लिए वर्ष 2020 का सर्वश्रेष्ट वैज्ञानिक चुना। डॉ. राजेंद्र सिंह को यह अवार्ड वर्ष 2019 – 20 के दौरान प्लांट नेमटोलॉजी में पीजीपीआर इंटरैक्शन
 | 
बरेली: किसानों के दुश्‍मन खोजने वाले प्रोफेसर को मिला अवॉर्ड

बरेली कालेज के प्रोफेसर को मिला बेस्‍ट साइंटिस्‍ट अवॉर्ड: बरेली कॉलेज बायोलॉजी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र सिंह को नेचर साइंस फाउंडेशन तमिलनाडु ने प्‍लांट नेमटोलॉजी में उत्‍कृष्‍ट शोध के लिए वर्ष 2020 का सर्वश्रेष्‍ट वैज्ञानिक चुना। डॉ. राजेंद्र सिंह को यह अवार्ड वर्ष 2019 – 20 के दौरान प्‍लांट नेमटोलॉजी में पीजीपीआर इंटरैक्‍शन पर शोध के लिए दिया गया है।
बरेली: किसानों के दुश्‍मन खोजने वाले प्रोफेसर को मिला अवॉर्ड
इस उत्‍कृष्‍ट शोध के माध्‍यम से डॉ. राजेंद्र सिंह ने देशभर में अपनी पहचान बनाई है। यह अवार्ड डॉ. राजेंद्र सिंह को 11 जनवरी को कोयंबटूर में आयोजित राष्‍ट्रीय कांफ्रेंस में दिया जाना था पर वह वहां जा नहीं पाए इसलिए फाउंडेशन ने पुरस्‍कार खुद कॉलेज पहुंचाया। कॉलेज में आयोजित सम्‍मान समारोह में प्राचार्य डॉ. अनुराग मोहन ने डॉ. राजेंद्र को यह अवार्ड देकर सम्‍मानित किया।

डॉ. राजेंद्र ने बताया कि उन्‍होंने यूजीसी के शोध परियोजना के तहत रूहेलखंड परिक्षेत्र में पौधों को संक्रमित करने वाली 16 पादप कृमि प्रजातियों की खोज की थी। इन्‍हें किसानों का गुप्‍त शत्रु भी कहा जाता है। यह सूक्ष्‍म कृमि पौधों की जड़ों में रहकर फसल की पैदावार को 40 प्रतिशत कम कर देते है।  साथ ही किसानों की पैदावार बढ़ाने के लिए जड़ों के आसपास मिलने वाले सूक्ष्‍म मित्र की भी खोज की है।