BAREILLY: प्रदेश सरकार का नया नियम, अब हर बच्चे को मिलेगी छात्रवृत्ति

बरेली: नए सत्र (New Season) से अब हर आवेदक (Applicant) को छात्रवृत्ति (Scholarship) दी जाएगी। अभी तक छात्रवृत्ति के लिए कोटा (Quota) निर्धारित होता था पर अब यह व्यवस्था खत्म कर दी गयी है। प्रदेश सरकार (State government) ने छात्रवृत्ति के लिए अब नया नियम लागू किया है। कक्षा नौ के आगे की उच्च शिक्षा
 | 
BAREILLY: प्रदेश सरकार का नया नियम, अब हर बच्चे को मिलेगी छात्रवृत्ति

बरेली: नए सत्र (New Season) से अब हर आवेदक (Applicant) को छात्रवृत्ति (Scholarship) दी जाएगी। अभी तक छात्रवृत्ति के लिए कोटा (Quota) निर्धारित होता था पर अब यह व्‍यवस्‍था खत्‍म कर दी गयी है। प्रदेश सरकार (State government) ने छात्रवृत्ति के लिए अब नया नियम लागू किया है।
BAREILLY: प्रदेश सरकार का नया नियम, अब हर बच्चे को मिलेगी छात्रवृत्तिकक्षा नौ के आगे की उच्च शिक्षा (Higher Education) प्राप्त करने वाले हर आवेदक को अब छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाएगा। यह नई व्यवस्था (New Order) प्रदेश सरकार नए सत्र से शुरू करेगी। अभी तक हर जिले का छात्रवृत्ति के लिए कोटा होता था लेकिन शासन कोटे की व्यवस्था को खत्म कर रहा है। नए सत्र से छात्रवृत्ति के लिए अलग से बजट आवंटित किया जाएगा।

BAREILLY: प्रदेश सरकार का नया नियम, अब हर बच्चे को मिलेगी छात्रवृत्ति

प्रदेश सरकार प्री मैट्रिक (Pre Metric) और पोस्ट मैट्रिक (Post Metric) कक्षाओं में उन सभी छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देती है। जिनकी सालाना आय दो लाख से कम है। छात्रवृत्ति के लिए हर कक्षा में अलग-अलग कोटा निर्धारित किया जाता है इसमें जो पहले आवेदन करता है उसे ही छात्रवृत्ति मिलती है। इससे कई ऐसे लोग छूट जाते है जो असलियत में छात्रवृत्‍ति के हकदार है। इसी कारण पिछले दिनों हुई मंत्रिमंडल की बैठक (Cabinet Meeting) में इस पर सैद्धांतिक सहमति बन गई है कि छात्रवृत्ति सभी छात्र-छात्राओं को दी जानी चाहिए।