पीलीभीतः हादसों को दावत देते पैंटून पुल के सड़े-गले स्लीपर

न्यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के जिला पीलीभीत की तहसील पूरनपुर के शारदा नदी की धनारा घाट पर बना पैंटून पुल लगातार हादसों को दावत दे रहा है। पैंटून पुल मे लगे टूटे-फूटे सड़े गले पुराने स्लीपर हादसों का कारण बन रहे हैं। लेकिन विभाग का इस ओर ध्यान नहीं है। पीलीभीत की तहसील पूरनपुर के
 | 
पीलीभीतः हादसों को दावत देते पैंटून पुल के सड़े-गले स्लीपर

न्यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के जिला पीलीभीत की तहसील पूरनपुर के शारदा नदी की धनारा घाट पर बना पैंटून पुल लगातार हादसों को दावत दे रहा है। पैंटून पुल मे लगे टूटे-फूटे सड़े गले पुराने स्लीपर हादसों का कारण बन रहे हैं। लेकिन विभाग का इस ओर ध्यान नहीं है। पीलीभीत की तहसील पूरनपुर के अंतर्गत ट्रांस शारदा क्षेत्र में शारदा नदी की धनारा घाट पर  हर वर्ष अस्थाई पेंटून पुल का निर्माण ठेकेदार द्वारा कराया जाता है।

विभाग की लापरवाही के चलते ठेकेदारों द्वारा पेंटून पुल पर लकडी के पुराने टूटे फूटे स्लीपर व बल्ली लगा दिया जाता है। जिससे आने जाने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक लाख की आबादी वाला ट्रांस शारदा क्षेत्र जिसमें लगभग 17 ग्राम पंचायतें हैं। यहां के लोगों को जिला मुख्यालय जाने आने का यही एक मात्र मुख्य मार्ग है। पेंटून पुल के निर्माण में हर वर्ष लाखों रुपए खर्च किया जाता है लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते आये दिन लोग हादसों का शिकार होते हैं। जिसका कारण पुल में लगाए जाने वाले लकड़ी के सड़े गले स्लीपर, बल्लीयां आदि हैं।

जो अधिक भार पडते ही टूट जाते हैं। और तो और पेंटूनपुल के दोनों ओर लगे लोहे के एंगलों की संख्या भी बहुत कम मात्रा में हैं। उसमे भी चार नट बोल्ट के जगह पर एक या दो ही लगाकर खाना पुर्ति की गई है।  जो एंगल लोहे के गटर से कसा होता है उसको लकडी के स्लीपर में कसा गया है। स्लीपर भी गटर से नहीं कसा है,  जो थोडे से ही झटके से गिर सकता है।  ऐंगल में लोहे के पाइप के स्थान पर दोनों ओर रस्सी बांध कर काम चलाया जा रहा है ।

इतना ही नहीं रास्तों में लोहे की प्लेटों के स्थान पर घास फूस बिछाया गया हैा रास्तो में क़दम-कदम पर गड्ढे हैं जिसके चलते अक्सर वाहन असंतुलित होकर दुर्घटनाग्रस्‍त हो जाते हैं। रास्तों पर प्लेटों के न लगाने से रेतीले जगहों पर धूल गुबार उडता रहता है। वाहन अक्सर गड्डो में व रेत में फंसते रहते हैं। घंटो मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। बुधवार को पेंटून पुल से फोर ब्हीलर वाहन निकलते समय एक स्लीपर अचानक टूट गया। जिससे हादसा होने से बाल-बाल बचा। मौके पर मौजूद पूल कर्मियों ने तुरंत ठीक किया तब जाकर रास्ता चालू हो सका।