पाकिस्तान से आया टिड्डी दल किसानों के लिए बन रहा है मुसीबत, टिड्डियों से निपटने के लिए सरकारें हुई तैयार

जहां एक मुसीबत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है, वहीं अब दूसरी मुसीबत भी सामने आ गई है। पाकिस्तान से आया टिड्डी दल (Group of Locusts) राजस्थान, पंजाब, गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश (UP), मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी किसानों के लिए मुसीबतें बढ़ा रही हैं। सरकारें (Governments) टिड्डियों से निपटने
 | 
पाकिस्तान से आया टिड्डी दल किसानों के लिए बन रहा है मुसीबत, टिड्डियों से निपटने के लिए सरकारें हुई तैयार

जहां एक मुसीबत खत्म होने का नाम नहीं ले रही है, वहीं अब दूसरी मुसीबत भी सामने आ गई है। पाकिस्तान से आया टिड्डी दल (Group of Locusts) राजस्थान, पंजाब, गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश (UP), मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी किसानों के लिए मुसीबतें बढ़ा रही हैं। सरकारें (Governments) टिड्डियों से निपटने के लिए समितियां बनाने के साथ-साथ कीटनाशक (Pesticide) का छिड़काव भी करा रही है।

पाकिस्तान से आया टिड्डी दल किसानों के लिए बन रहा है मुसीबत, टिड्डियों से निपटने के लिए सरकारें हुई तैयारउत्तर प्रदेश के सीएमओ (UP SMO) की अध्यक्षता में कमेटियों (Committees) का गठन किया गया है। कृषि विभाग को नोडल विभाग बनाने के साथ ही उद्यान एवं वन विभाग के साथ राजस्व विभाग की भी मदद लेने के आदेश जारी किए गए हैं। उत्तर प्रदेश के ललितपुर और महोबा से पहुंची टीम ने आवाज और कीटनाशक के माध्यम से टिड्डी दल को वहीं पर रोक रखा है। लगभग 10 लाख टिड्डियों के दल दो भाग में बैठने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।

पाकिस्तान से आया टिड्डी दल किसानों के लिए बन रहा है मुसीबत, टिड्डियों से निपटने के लिए सरकारें हुई तैयारउप कृषि निदेशक (Deputy Agricultural Director) ने बताया टिड्डियों (Locusts) के दल में पांच से 10 लाख टिड्डियां होती हैं। जो एक रात में करोड़ों की फसल को तबाह कर देती हैं। इसी कारण लखनऊ (Lucknow) से पानी के टैंकर वाले ट्रैक्टर की मांग की गई है। लखनऊ से आने से पहले कानपुर देहात, उन्नाव, रायबरेली में दस्ते का गठन कर टिड्डियों को रोकने की तैयारी कर ली गई है।