नकल रोकने की तैयारी में जुटी यूनिवर्सिटी पर कालेज नहीं कर रहे सहयोग

25 फरवरी से शुरू हो रही है रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाएं 25 फरवरी से शुरू हो रही है। इस बार परीक्षाओं के लिए बनाए गए 296 परीक्षा केन्द्रों पर 4.50 लाख परीक्षार्थी बैठेंगे। इसमें बरेली कॉलेज सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र हैं। इसमें 20,000 से अधिक परीक्षार्थी तीन पालियों में परीक्षा
 | 
नकल रोकने की तैयारी में जुटी यूनिवर्सिटी पर कालेज नहीं कर रहे सहयोग

25 फरवरी से शुरू हो रही है रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाएं 25 फरवरी से शुरू हो रही है। इस बार परीक्षाओं के लिए बनाए गए 296 परीक्षा केन्द्रों पर 4.50 लाख परीक्षार्थी बैठेंगे। इसमें बरेली कॉलेज सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र हैं। इसमें 20,000 से अधिक परीक्षार्थी तीन पालियों में परीक्षा देंगे। यूनिवर्सिटी नकल रोकने की तैयारी में जुटी है। मगर कॉलेज इसमें सहयोग नहीं कर रहे हैं।
नकल रोकने की तैयारी में जुटी यूनिवर्सिटी पर कालेज नहीं कर रहे सहयोग
रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की मुख्य परीक्षाएं 25 फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा में नकल रोकने के लिए शासन से आई गाइडलाइन के अनुसार विवि प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल की है। नकल रोकने के लिए कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। इस काम में कॉलेज यूनिवर्सिटी को सहयोग नहीं कर रहे। 50 फीसदी कॉलेजों ने अपने सीसीटीवी-डीवीआर की रिपोर्ट और आईपी एड्रेस अभी तक विवि को नहीं भेजे हैं। यह लिस्ट विवि को शासन और एनआईसी में बन रहे कंट्रोलरुम के लिए भेजनी है। समस्या यह है कि देरी के कारण यह काम भी अटक गया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजीव कुमार सिंह ने कहा कि कॉलेजों को स्पष्ट निर्देश दिए जा चुके हैं। उनको सीसीटीवी कैमरे और डीवीआर की पूरी रिपोर्ट जल्द से जल्द देनी है। आईपी एड्रेस कॉलेज स्पष्टता से दें ताकि उनकी मॉनीटरिंग में कोई तकनीकी बाधा न आए।

बरेली कॉलेज में 20000 से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा
बरेली कॉलेज में बरेली कॉलेज के साथ ही केसीएमटी, फ्यूचर, प्रेम प्रकाश इंस्टीट्यूट और निहाल श्याम कॉलेज का केंद्र बनाया गया है। बरेली कॉलेज को स्वकेंद्र बनाया गया है। विवि प्रशासन का तर्क है कि बरेली कॉलेज में छात्रसंख्या बेहद अधिक है और इसको दूसरे कॉलेजों में सेंटर बनाना संभव नहीं है। बरेली कॉलेज के इंफ्रासट्रक्चर को देखते हुए ही इसको स्वकेंद्र बनाया गया है। यहां पर तीनों पालियों में 20,000 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उधर बरेली कॉलेज प्रशासन ने केंद्रों की सूची फाइनल होने के बाद परीक्षा के इंतजाम तेज कर दिए हैं।