नई शिक्षा नीति के तहत चार साल का हो जाएगा बीएड, जानिए कब से लागू होगी यह नीति

नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के तहत बीएड पाठ्यक्रम (B.Ed Course) को चार वर्षीय करने के लिए मोहलत होने के बाद भी प्रदेश में यह पहले ही लागू हो सकती है। इस समय प्रदेश (State) में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम लागू है। अभ्यर्थी चाहे स्नातक (Graduate) हो या स्नातकोत्तर उसे दो वर्षीय बीएड ही
 | 
नई शिक्षा नीति के तहत चार साल का हो जाएगा बीएड, जानिए कब से लागू होगी यह नीति

नई शिक्षा नीति (New Education Policy) के तहत बीएड पाठ्यक्रम (B.Ed Course) को चार वर्षीय करने के लिए मोहलत होने के बाद भी प्रदेश में यह पहले ही लागू हो सकती है। इस समय प्रदेश (State) में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम लागू है। अभ्यर्थी चाहे स्नातक (Graduate) हो या स्नातकोत्तर उसे दो वर्षीय बीएड ही करना पड़ता है। लेकिन नई शिक्षा नीति में स्नातकोत्तर (Postgraduate) उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक वर्ष बीएड करने की छूट देने का भी प्रावधान है। दो वर्षीय बीएड केवल स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को ही करना होगा।

नई शिक्षा नीति के तहत चार साल का हो जाएगा बीएड, जानिए कब से लागू होगी यह नीतिनई शिक्षा नीति नीति लागू करने को गठित उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Division) की स्टीयरिंग कमेटी को इस संबंध में लगातार सुझाव मिल रहे हैं। नए पाठ्यक्रम को वर्ष 2022 से लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इस नीति में यह प्रावधान है कि 2030 के बाद केवल चार वर्षीय बीएड करने वाले ही शिक्षक भर्ती (Teacher Recruitment) के लिए पात्र होंगे। इस तरह वर्ष 2026 तक एडमिशन लेकर स्नातक करने व  बीएड की डिग्री हासिल करने वाले पात्रता की श्रेणी में आ जाएंगे। यह पाठ्यक्रम इंटरमीडिएट के बाद ही चुनना होगा।

http://www.narayan98.co.in/

नई शिक्षा नीति के तहत चार साल का हो जाएगा बीएड, जानिए कब से लागू होगी यह नीति

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8