दिल्ली- लॉक डाउन 4.0 की नई गाइडलाइन, जनिये अब कैसे बटा पूरा देश

Lockdown 4.0 Guideliness इन india केंद्र सरकार ने देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन 4 घोषित कर दिया है। कोरोना संकट से लड़ रहे देश में अब दो हफ्ते और यानी 31 मई तक कई पाबंदियां लागू रहेंगी। रविवार को लॉकडाउन बढ़ाने संबंधी अहम घोषणा केंद्रीय आपदा मंत्रालय की ओर से की गई है। इस
 | 
दिल्ली- लॉक डाउन 4.0 की नई गाइडलाइन, जनिये अब कैसे बटा पूरा देश

Lockdown 4.0 Guideliness इन india केंद्र सरकार ने देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन 4 घोषित कर दिया है। कोरोना संकट से लड़ रहे देश में अब दो हफ्ते और यानी 31 मई तक कई पाबंदियां लागू रहेंगी। रविवार को लॉकडाउन बढ़ाने संबंधी अहम घोषणा केंद्रीय आपदा मंत्रालय की ओर से की गई है। इस बीच एनडीएमए ने मंत्रालयों और राज्य सरकारों से कहा है कि 31 मई तक लॉकडाउन जारी रखें। इस दौरान तमाम सार्वजनिक स्‍थान सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, स्‍वीमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, बार, ऑडिटोरियम, एसेंबली हॉल, सेमिनार हॉल आगे भी प्राय: बंद ही रहेंगे

अबतक की जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस बार 14 दिनों तक लॉक डाउन को बढ़ाते हुए कुल पांच जाेन में पूरे इलाके को बांटा है। लॉक डाउन के चौथे चरण की शुरुआत कल से, यानी 18 मई से होगी।

 रविवार को इधर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक लॉकडाउन 4 पिछले तीनों चरणों से कई मायनों में अलग दिख रहा है। इस बार के लॉकडाउन की खास बात यह है कि कोरोना संक्रमण के हिसाब से तमाम इलाकों को कुल पांच जोन में बांटा गया है।

लॉकडाउन 4 की डेडलाइन दो हफ्ते बढ़ाने और 31 मई तक देशभर में लॉकडाउन लागू रहने के बाद अब बंदिशों और रियायतों पर भी महत्‍वपूर्ण गाइडलाइंस गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया जा रहा है। लिहाजा बढ़ते कोरोना संकट के बीच झारखंड भी इन दिशानिर्देशों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इधर महाराष्‍ट्र, पंजाब, तेलंगाना, मिजोरम और तमिलनाडु में पहले ही 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी गई है। लॉकडाउन 4 की गाइडलाइंस जानने के लिए तमाम लोग टीवी और सोशल मीडिया के विभिन्‍न माध्‍यमों से जुड़े हैं।

इसके साथ ही आज, रविवार को लॉकडाउन 3 की मियाद खत्‍म हो गई। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन 4 के लिए नई एडवाइजरी जारी की जा रही है। जिस पर देशभर के साथ ही झारखंड की भी नजरें टिकी हैं। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन 4 की घोषणा की थी। इसके बाद उन्‍होंने कहा था कि यह जल्‍द ही नए स्‍वरूप में आएगा। अब 31 मई तक एक बार फिर से लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है।