जानिए क्यों बढ़ाया पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन, इन 7 बातों का ध्यान रखने की भी दी सलाह

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते कहर को दखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) जारी किया था। इस लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल यानी आज खत्म होनी थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आज सुबह 10 बजे देश को संबोधन करने को कहा था। देशभर के लोग
 | 
जानिए क्यों बढ़ाया पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन, इन 7 बातों का ध्यान रखने की भी दी सलाह

कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते कहर को दखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों 21 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) जारी किया था। इस लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल यानी आज खत्म होनी थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने आज सुबह 10 बजे देश को संबोधन करने को कहा था। देशभर के लोग इस इंतजार में थे कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन खत्म होगा या नहीं। तो प्रधानमंत्री मोदी ने देश को संबोधन करते हुए बताया कि लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया जा रहा है। लॉकडाउन का सही से पालन करने के लिए उन्होंने देशवासियों को धन्यवाद भी दिया।
जानिए क्यों बढ़ाया पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन, इन 7 बातों का ध्यान रखने की भी दी सलाह
पीएम मोदी ने कहा, ‘साथियों यह एक ऐसा संकट है, जिसे किसी भी देश के साथ तुलना करना सही नहीं है। दुनिया के बड़े-बड़े सामर्थ्यवान देशों की तुलना में भारत बहुत संभली हुई स्थिति में है। महिना-ढ़ेड महिना पहले कोरोना संक्रमण (Corona infection) के मामले में एक प्रकार से भारत के बराबर खड़े थे। आज उन देशों में भारत की तुलना में 25 से 35 गुना ज्यादा बढ़ गए हैं। भारत ने होलिस्टिक और इंट्रीग्रेटेड अप्रोच (holistic and integrated approach) न अपनाई होती तो आज भारत की स्थिति को देखते तो रुएं खड़े हो जाते।’

उन्होंने कहा, ‘सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) और लॉकडाउन का भारत को बहुत बड़ा लाभ देश को मिला है। अगर सिर्फ आर्थिक दृष्टि से देखें तो बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। लेकिन लोगों की जान की कीमत बहुत है।’ भारत में कोरोना वायरस अभी जड़ से खत्म नहीं हुआ है यही वजह है कि अब इसकी अवधि 3 मई तक बढ़ा दी गई है।

पीएम मोदी ने इन 7 बातों पर भी ध्यान रखने को कहा
पहली बात- अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें, विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो, उनकी हमें ज्यादा देखभाल करनी है और उन्हें कोरोना से बहुत बचाकर रखना है।

दूसरी बात- लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने फेसकवर या मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।

तीसरी बात- अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी, काढ़ा, इनका निरंतर सेवन करें।

चौथी बात – कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल App जरूर डाउनलोड करें। दूसरों को भी इस App को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करें।

पांचवी बात- जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता पूरी करें।

छठी बात- आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम करे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें।

सातवीं बात- देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिसकर्मी का पूरा सम्मान करें।