जानिए कब होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं और कब आयेगा रिजल्ट

कोरोना (Corona) के कारण विश्वविद्यालयों (Universities) की परीक्षाएं आगे बढ़ा दी गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की गाइडलाइंस (Guidelines) के मुताबिक अब विश्वविद्यालय जुलाई में परीक्षाएं करा सकेंगे। लेकिन सबसे पहले फाइनल सेमेस्टर (Final Semester) के विद्यार्थियों की ही परीक्षाएं होंगी। उसके बाद ही दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जाएंगी। नए शैक्षणिक सत्र (New
 | 
जानिए कब होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं और कब आयेगा रिजल्ट

कोरोना (Corona) के कारण विश्वविद्यालयों (Universities) की परीक्षाएं आगे बढ़ा दी गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की गाइडलाइंस (Guidelines) के मुताबिक अब विश्वविद्यालय जुलाई में परीक्षाएं करा सकेंगे। लेकिन सबसे पहले फाइनल सेमेस्टर (Final Semester) के विद्यार्थियों की ही परीक्षाएं होंगी। उसके बाद ही दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जाएंगी।
जानिए कब होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं और कब आयेगा रिजल्टनए शैक्षणिक सत्र (New Academic Session) में प्रवेश एक अगस्त से शुरू हो जाएंगे। लेकिन विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की कक्षाएं सितंबर से ही होंगी। यह फैसला बोर्ड (Board) की परीक्षा परिणामों पर निर्भर करता है। जिसके कारण विश्वविद्यालय से आगे पीछे भी कर सकते हैं।
जानिए कब होंगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं और कब आयेगा रिजल्टयूजीसी ने जुलाई में होने वाली परीक्षाओं की अवधि को 3 घंटे से घटाकर 2 घंटे करने का सुझाव दिया है। साथ ही इसी समय के अनुसार प्रश्नपत्र तैयार करने का सुझाव भी दिया है। सभी विश्वविद्यालयों को परीक्षा कराने के पैटर्न पर पूर्ण स्वतंत्रता दी गई है। वे ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह परीक्षा करा सकते हैं। यूजीसी ने सभी अंतिम सेमेस्टर का रिजल्ट 31 मई तक और बाकी सेमेस्टर का रिजल्ट 14 अगस्त कर जारी करने का सुझाव दिया है। इसी के साथ विश्वविद्यालयों को एक अगस्त से पढ़ाई शुरू कराने को भी कहा गया है।

यहाँ भी पढ़े

Lockdown: सीएम योगी ने राज्‍यमंत्रियों से मांगी राय, 3 मई के बाद किस तरह खोला जाए लॉकडाउन

Lockdown : 16 लाख से ज्यादा श्रमिकों के खातों में भेजी गई राहत राशि