चीनी सामान के बहिष्कार का दिखा असर, स्मार्टफोन बिक्री में इतनी बड़ी गिरावट

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद पिछले कई दिनों से विवाद चल रहा था। जिसमें भारत में चीनी सामान का बहिष्कार (boycott) तेजी से चल रहा है। यहां तक की भारत सरकार ने 59 चीनी एप्स को भी बंद कर दिया था। प्रतिबंधों के चलते हैं चीनी स्मार्टफोन (smartphone)
 | 
चीनी सामान के बहिष्कार का दिखा असर, स्मार्टफोन बिक्री में इतनी बड़ी गिरावट

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद पिछले कई दिनों से विवाद चल रहा था। जिसमें भारत में चीनी सामान का बहिष्कार (boycott) तेजी से चल रहा है। यहां तक की भारत सरकार ने 59 चीनी एप्स को भी बंद कर दिया था। प्रतिबंधों के चलते हैं चीनी स्मार्टफोन (smartphone) की बिक्री में प्रत्येक सप्ताह 30 से 40% की गिरावट हुई है।
चीनी सामान के बहिष्कार का दिखा असर, स्मार्टफोन बिक्री में इतनी बड़ी गिरावट
जानकारी के मुताबिक ऑफलाइन और ऑनलाइन (offline and online) दोनों तरीकों से स्मार्टफोन के स्टॉक (stock) में कमी आ गई है। अभी यह परेशानी जारी रहेगी। एक बड़ी एजेंसी ने अप्रैल-जून में मोबाइल फोन की भारी कमी का अनुमान लगाया है। यह एजेंसी 1 करोड़ 60 लाख स्मार्टफोन का आयात करती है।

जुलाई में भी पूरे महीने भर स्मार्टफोन की सप्लाई की दिक्कतें रहेंगी, क्योंकि इनके पार्ट्स की शिपिंग (shipping), असेंबलिंग और डिस्ट्रीब्यूशन (assembling and distribution) में दिक्कतें आएंगीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन से आने वाला माल बंदरगाहों पर अटका पड़ा है।
                     http://www.narayan98.co.in/
चीनी सामान के बहिष्कार का दिखा असर, स्मार्टफोन बिक्री में इतनी बड़ी गिरावट                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8