खुफिया एजेंसियों ने 50 से ज्यादा चीनी एप्स को बताया खतरनाक, चीनी एप्स की जगह कर सकते हैं इन एप्स का इस्तेमाल

भारतीय खुफिया एजेंसियों (Indian intelligence Agencies) द्वारा चीन के 50 से भी अधिक एप्स खतरनाक बताए गए हैं। इन एप्स (Apps)का इस्तेमाल लाखों की तादात में हो रहा है। भारतीय उपयोगकर्ताओं (Indian Users) की सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से असुरक्षित बताए गए हैं। इन एप्स की जगह है सुरक्षित एप्स (Secure apps) भी है।
 | 
खुफिया एजेंसियों ने 50 से ज्यादा चीनी एप्स को बताया खतरनाक, चीनी एप्स की जगह कर सकते हैं इन एप्स का इस्तेमाल

भारतीय खुफिया एजेंसियों (Indian intelligence Agencies) द्वारा चीन के 50 से भी अधिक एप्स खतरनाक बताए गए हैं। इन एप्स (Apps)का इस्तेमाल लाखों की तादात में हो रहा है। भारतीय उपयोगकर्ताओं (Indian Users) की सुरक्षा और गोपनीयता के लिहाज से असुरक्षित बताए गए हैं। इन एप्स की जगह है सुरक्षित एप्स (Secure apps) भी है। जिनका उपयोग रोजमर्रा की जिंदगी में किया जा सकता है।
खुफिया एजेंसियों ने 50 से ज्यादा चीनी एप्स को बताया खतरनाक, चीनी एप्स की जगह कर सकते हैं इन एप्स का इस्तेमालचाइनीस एप टिक टॉक (Tik Tok) की जगह पर शेयर चैट (share chat) का इस्तेमाल किया जा सकता है। शेयरचैट शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप है। साथ ही इस प्लेटफार्म पर अन्य यूजर्स के साथ बात भी कर सकते हैं। इसमें 15 विभिन्न भारतीय भाषाओं में 6 करोड़ से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता है।

वही फोर्टनाइट (Fortnight) को पबजी मोबाइल (PUBG mobile) की जगह एक ठोस विकल्प माना जा सकता है। पबजी पीसी को एक कोरियाई कंपनी पबजी कॉर्पोरेशन (pubg Corporation) ने विकसित किया था, लेकिन इस गेम की मोबाइल वर्जन को चीन में स्थित टेनसेंन द्वारा विकसित किया गया है।

चाइनीस एप्स शेयर इट (shar Eit) ऑफलाइन फ़ाइल साझा करने का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। लेकिन इसकी जगह पर फाइल्स बाय गूगल (Files by Google) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें बिना इंटरनेट के ही एप्स, वीडियोज, इमेजेस, ऑडियो आदि साझा कर सकते हैं।

चाइनीस बेस्ट यूसी ब्राउजर (UC browser) की जगह जिओ ब्राउज़र (Jio browser) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मोबाइल इंटरनेट कंपनी जिओ द्वारा विकसित एक वेब ब्राउज़र है, जो इंटरनेट को तेजी से चलाने में मदद करता है। और उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता का सम्मान करता है।

इसी तरह ब्यूटीप्लस (Beauty Plus) की जगह पर मेक इन इंडिया, कैमस्कैनर (CamScanner) की जगह अडोबी स्कैन का प्रयोग कर अपने कार्य को आसानी से किया जा सकता है।

http://www.narayan98.co.in/

खुफिया एजेंसियों ने 50 से ज्यादा चीनी एप्स को बताया खतरनाक, चीनी एप्स की जगह कर सकते हैं इन एप्स का इस्तेमाल

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8