कोविड-19 के इलाज के लिए आगरा में शुरू किया गया दवाओं का परीक्षण, मिल सकती है अच्‍छी खबर

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के इलाज पर रिसर्च (Research on treatment) की जा रही है। वहीं यूपी के आगरा के कुबेरपुर स्थित नेमिनाथ होम्योपैथिक कॉलेज (Neminath Homeopathic College) की ओर से कोरोना संक्रमण की दवा बनाने का दावा किया है। कॉलेज ने बताया कि उसे आयुष मंत्रालय और इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian
 | 
कोविड-19 के इलाज के लिए आगरा में शुरू किया गया दवाओं का परीक्षण, मिल सकती है अच्‍छी खबर

दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के इलाज पर रिसर्च (Research on treatment) की जा रही है। वहीं यूपी के आगरा के कुबेरपुर स्थित नेमिनाथ होम्योपैथिक कॉलेज (Neminath Homeopathic College) की ओर से कोरोना संक्रमण की दवा बनाने का दावा किया है। कॉलेज ने बताया कि उसे आयुष मंत्रालय और इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Counseling of Medical Research) की ओर से कोविड-19 के इलाज पर शोध करने की अनुमति दी गई है। मंगलवार से कोरोना मरीजों पर होम्योपैथिक दवा का परीक्षण भी शुरू किया गया है।
कोविड-19 के इलाज के लिए आगरा में शुरू किया गया दवाओं का परीक्षण, मिल सकती है अच्‍छी खबरमंगलवार को कोरोना मरीजों पर होम्योपैथिक दवाओं के परीक्षण (Homeopathic medicine test) के लिए पहले दिन 30 मरीजों को होम्योपैथिक दवा दी गई। दो बार इन मरीजों का परीक्षण भी किया जा चुका है। वहीं नेमिनाथ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदीप गुप्ता का कहना है कि पूरे भारत में केवल नेमिनाथ कॉलेज को ही इसकी अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि आईसीएमआर (ICMR) के निर्देशानुसार मरीजों के इलाज के लिए दवाएं भी तैयार कर ली गई हैं। आईसीएमआर की ओर से इन दवाओं की अनुमति भी मिल चुकी है। प्राचार्य ने बताया कि एत्मादपुर स्थित कोविड-19 के हॉस्पिटल एफएच मेडिकल कॉलेज में भर्ती कोरोना मरीजों (Corona patients) पर इनका परीक्षण किया जा रहा है।

इन दवाओं का परीक्षण दो सौ मरीजों पर किया जाएगा। इसके बाद इन मरीजों की साइंटिफिक पैथोलॉजी (Scientific pathology) में निशुल्क जांच की जाएगी। जिसके बाद यह रिपोर्ट आयुष मंत्रालय और आईसीएमआर को भेजी जाएगी। इस बारे में समाजसेवी अशोक गोयल ने कॉलेज के प्रबंधन से वार्ता कर उनको बधाई दी। उन्होंने उम्मीद जताई कि दुनियाभर को आगरा से कोविड-19 का सरल, सहज एवं सस्ता इलाज मिल पाएगा।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY: पुलिस को रौंदते हुए निकल गई डीसीएम, दुर्घटना में हेड कांस्टेबल की मौत इंस्पेक्टर घायल