कोलकाता में शुरू हुई देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो ट्रेन, किराया जानकर हैरान रह जाएंगे आप

कोलकाता एजेंसी। अब अपने देश में भी लोग पानी के नीचे ट्रेन का सफर कर सकेंगे। कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (KMRC) अपने ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट (East-West Corridor) के तहत अंडरवाटर मेट्रो टनल बनाकर तैयार कर चुका है। इस पर ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो चुका है।कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनाई गई यह टनल
 | 
कोलकाता में शुरू हुई देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो ट्रेन, किराया जानकर हैरान रह जाएंगे आप

कोलकाता एजेंसी। अब अपने देश में भी लोग पानी के नीचे ट्रेन का सफर कर सकेंगे। कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (KMRC) अपने ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट (East-West Corridor) के तहत अंडरवाटर मेट्रो टनल बनाकर तैयार कर चुका है। इस पर ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो चुका है।कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनाई गई यह टनल कोलकाता को हावड़ा से जोड़ेगी।
कोलकाता में शुरू हुई देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो ट्रेन, किराया जानकर हैरान रह जाएंगे आप
दो फेज में चल रहा था निर्माण कार्य
इस मेट्रो का निर्माण दो फेज में किया जा रहा था। कोलकाता मेट्रो का ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट करीब 16 किलोमीटर लंबा है जो सॉल्ट लेक स्टेडियम से हावड़ा मैदान तक फैला है। पहला फेज सॉल्ट लेक सेक्टर-5 से सॉल्ट लेक स्टेडियम​ के बीच 5.5 किमी लंबा है इस लाइन पर करुणामयी, सेंट्रल पार्क, सिटी सेंटर और बंगाल केमिकल मेट्रो स्टेशन मौजूद हैं. दूसरा फेज अंडरग्राउंड मेट्रो का 11 किलोमीटर लंबा है।

कई विशेषज्ञों की ली गई सलाह
इस सुरंग को बनाने में रूस और थाइलैंड के विशेषज्ञों से सलाह ली गई है।वहीं सुंरग के पानी का रिसाव रोकने के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसे पानी के रिसाव से बचाने के लिए 3 स्तर के सुरक्षा कवच बनाए गए हैं. इस सुरंग में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो ट्रेन दौड़ पाएगी।

तेजी से चल रहा था काम
इस प्रोजेक्ट पर साल 2009 से काम चल रहा है। मौजूदा रेलमंत्री पीयूष गोयल के कार्यकाल में भी ये काम काफी तेज़ी से हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि 2021 में यह पूरी लाइन शुरू हो जाएगी। अप और डाउन लाइन पर यहां दो सुरंगें बनाई जा रही हैं. इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 8575 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

न्यूनतम किराया मात्र पांच रुपये
इस मेट्रो में एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक जान का किराया मात्र पांच रुपये होगा। रेट चार्च के अनुसार दो किलोमीटर तक के लिए पांच रुपये, पांच किलोमीटर तक 10 रुपये, 10 किलोमीटर तक 20 रुपये और फिर अंतिम स्टेशन तक के लिए यात्रियों को 30 रुपये  चुकाने होंगे।

मेट्रो में यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी। यह प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और डिटेक्शन सिस्टम जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी। मेट्रो रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि जल्दी ही कोलकाता की जनता के लिए यह सेवा बढ़ाकर 12 किलोमीटर तक की जाएगी।