कोरोना वैक्सीन प्लांट के दौरे के लिए अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी, दो शहरों का और करेंगे दौरा, देखें यह खबर…

न्यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना वैक्सीन प्लांट का निरीक्षण और टीका विकसित करने के कार्यों की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद पहुंच गए हैं। अहमदाबाद में कोरोना वैक्सीन बनाने के प्लाट का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा कोरोना वैक्सीन के दो अन्य शहरों स्थित प्लांट पर भी पीएम मोदी के जाने का कार्यक्रम है।
 | 
कोरोना वैक्सीन प्लांट के दौरे के लिए अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी, दो शहरों का और करेंगे दौरा, देखें यह खबर…

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। कोरोना वैक्‍सीन प्‍लांट का निरीक्षण और टीका विकसित करने के कार्यों की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अहमदाबाद पहुंच गए हैं। अहमदाबाद में कोरोना वैक्‍सीन बनाने के प्‍लाट का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा कोरोना वैक्‍सीन के दो अन्‍य शहरों स्‍थित प्‍लांट पर भी पीएम मोदी के जाने का कार्यक्रम है।

लगभग एक घंटे पहले ही साढ़े नौ बजे के करीब प्रधानमंत्री मोदी टीका विकास की जानकारी लेने के लिए हवाई अड्डे से अहमदाबाद के नजदीक स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी जाइडस कैडिला के संयत्र के लिए रवाना हुए हैं। यह प्‍लांट अहमदाबाद शहर से करीब 20 किलोमीटर दूर चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। यहां जाइडस कैडिला ने कोविड-19 के खिलाफ जाइकोव-डी नामक संभावित टीके का विकास किया है जिसके पहले चरण का क्लीनिकल परीक्षण पूरा हो चुका है।

कंपनी अगस्त से दूसरे चरण का परीक्षण शुरू करेगी। मोदी अहमदाबाद के बाद हैदराबाद जाएंगे। जहां पर वह टीका निर्माण करने वाले दूसरे संयंत्र भारत बायोटेक का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद स्थित हकीमपेट वायुसेना केंद्र पर पहुंचने के बाद दोपहर करीब डेढ़ बजे शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक के संयंत्र पहुंचेंगे।

भारत बायोटेक द्वारा कोरोना वैक्‍सीन के संभावित टीके कोवैक्सिन का तीसरे चरण का परीक्षण यहां जारी है। भारत बायोटेक के संयंत्र में मोदी करीब एक घंटा रूकेंगे। इसके बाद वह पुणे रवाना जाएंगे। पुणे में वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) जाएंगे जहां  कोविड-19 टीके के लिए वैश्विक दवा निर्माता कंपनी ने एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। प्रधानमंत्री एसआईआई परिसर शाम करीब साढ़े चार बजे पहुंचेंगे और यहां करीब एक घंटे तक रहेंगे। उन्होंने बताया कि मोदी शाम को दिल्ली के लिए रवाना होंगे।