कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का जवाब, किन्हें सबसे पहले लगेगी वैक्सीन?

दिल्ली: देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है. राजधानी दिल्ली में पिछले 6 दिन के भीतर ही 628 लोगों कि मौत हो गई . केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कोरोना को रोकने के सारे इंतजाम किए जा रहे हैं. इनकी सबकी जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री
 | 
कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का जवाब, किन्हें सबसे पहले लगेगी वैक्सीन?

‍दिल्ली: देश में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है. राजधानी दिल्ली में पिछले 6 दिन के भीतर ही 628 लोगों कि मौत हो गई . केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से कोरोना को रोकने के सारे इंतजाम किए जा रहे हैं. इनकी सबकी जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग का यह 11वां महीना चल रहा है.
स्वास्थ्य मंत्रॉ ने बताया कि पूरी दुनिया में 250 कोरोना वैक्सीन कंपनी हैं. इनमें से 30 की नजर भारत पर है. देश में पांच वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. 2021 के पहले तीन महीने में हमें वैक्सीन मिलेगी. सितंबर तक 25 से 30 करोड़ भारतीयों को वैक्सीन दी जाएगी.

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर, पुलिस और पैलामिलिट्री फोर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी. जिसके बाद 65 साल से ऊपर के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगेगी. फिर 50 साल से अधिक के ग्रुप को और फिर कोमर्बिडिटी के मरीजों को दि जाएगी.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जा रहा है. स्थिति भयंकर होने के बाद भी कंट्रोल में है. देश में 90 लाख कंफर्म केस में करीब 85 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं. पूरे विश्व मूकाबले सबसे ज्यादा रिकवरी रेट भारत का है.