कोरोना काल के बाद एयरलाइंस और होटल मैनेजमेंट में मिलेंगी सबसे अधिक नौकरियां: शशिभूषण

मेधावियों को दिखाई भविष्य की राह आईपा के कार्यक्रम में कॅरियर एक्सपट़र्स ने छात्र-छात्राओं को...
 | 
कोरोना काल के बाद एयरलाइंस और होटल मैनेजमेंट में मिलेंगी सबसे अधिक नौकरियां: शशिभूषण

मेधावियों को दिखाई भविष्य की राह
आईपा के कार्यक्रम में कॅरियर एक्सपट़र्स ने छात्र-छात्राओं को दिखाई उज्जवल भविष्य की राह
कहा- उन क्षेत्रों को चुनें जहां नौकरियां अधिक और ट्रेंड लोग कम हैं, कॅरियर बनाने में होगी आसानी

न्यूज टुडे नेटवर्क
ऑल इंडिया प्रेसिडेंट अवॉडिश एसोसिएशन (आईपा) के द्वारा 12वें स्थापना दिवस  के मौके पर ऑनलाइन समारोह आयोजित कर पूरे देश के विभिन्न राज्यों से मैट्रिक और इंटरमीडिएट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया। इस मौके पर उन्हें यह भी बताया गया कि वह बेहतर कॅरियर कैसे चुनें। आपदा के इस दौर में किस क्षेत्र में जाएंगे जिससे आने वाले दिनों में उनके पास रोजगार के अवसरों की कोई कमी न हो।
कोरोना काल के बाद एयरलाइंस और होटल मैनेजमेंट में मिलेंगी सबसे अधिक नौकरियां: शशिभूषणसम्मानित किया गया। इस आशय की जानकारी आईपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष विक्रम कुमार शिवम ने आइपा के ऑफिसियल पेज के माध्यम से दी। इस संदर्भ में आइपा के महासचिव अभिषेक पांडे ने बताया कि यह कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष देश के विभिन्न राज्यों के प्रतिभावान मैट्रिक और इंटरमीडिएट में सफल प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्र छात्राओं को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन किया जाता है ताकि यह बच्चे आगे बढ़ कर देश व समाज का नाम रोशन कर सकें। वही आइपा की निदेशक आलिमहा अली ने बताया की इस बार कोविड-19 के कारण कार्यक्रम गूगल मीट एप के माध्यम से सभी बच्चों के साथ ऑनलाइन साझा किया गया साथ ही इस कार्यक्रम को फेसबुक लाइव से सभी दर्शकों को दिखाया गया। जिसमे बरेली सहित पूरे उत्तर प्रदेश से लगभग सैकड़ो बच्चों ने ऑनलाइन भाग लिया।
कोरोना काल के बाद एयरलाइंस और होटल मैनेजमेंट में मिलेंगी सबसे अधिक नौकरियां: शशिभूषणसभी प्रतिभावान बच्चों की ऑनलाइन कॉउंसलिंग बिहार के महमूद आलम व उत्तरप्रदेश के शशिभूषण ने की। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट शशि भूषण ने आज के जमाने के कुछ नए और रोजगारपरक कोर्सेज के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बीटेक, एमबीए, बीबीए और परंपरागत कोर्स करने के बाद केवल टॉपर्स को ही नौकरियां मिल पा रही हैं, क्योंकि उन क्षेत्रों में नौकरियां कम है और हर साल पास होने वाले लोगों की संख्या बहुत ज्यादा। परंतु इस दौर में भी तमाम ऐसे क्षेत्र हैं जहां नौकरियां बहुत अधिक हैं और कोर्स करने वाले छात्रों और कराने वाले कॉलेजों की संख्या काफी कम। आज के दौर में छात्र होटल मैनेजमेंट, मीडिया मैनेजमेंट, एयरलाइन मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट, फैशन टेक्नोलॉजी, एनिमेशन, फायर एंड सेफ्टी, मर्चेंट नेवी समेत तमाम क्षेत्रों में आसानी से कैरियर बना सकते हैं। यहां पास होने वाले छात्रों के मुकाबले कहीं ज्यादा नौकरियां हैं। इन पाठ्यक्रमों में से खासतौर पर होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट, एयरलाइन मैनेजमेंट सेक्टर के कोर्सेज बरेली के नारायण कॉलेज में भी मौजूद हैं। इस कॉलेज में इंटरनेशनल डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट और इंटरनेशनल डिप्लोमा इन कलनरी आर्ट कराया जा रहा है। यह डिप्लोमा यूनाइटेड किंगडम यानी इंग्लैंड से एफिलिएटिड है। इसे करने के बाद छात्र इंटर्नशिप पर सीधे विदेश चले जाते हैं। वहां बहुत शानदार नौकरी के साथ-साथ अपने होटल मैनेजमेंट का दूसरा साल भी आसानी से पास कर लेते हैं। भारत में एक साल का डिप्लोमा करने के बाद उन्हें इंग्लैंड में सेकंड ईयर में आसानी से प्रवेश मिल जाता है। उन्होंने कहा कि यह समझदार होकर सोचने का वक्त है। जो छात्र समझदारी से कोर्स चुनेंगे उनके आगे आने वाले वक्त में रोजगार का संकट खड़ा नहीं होगा।

यहां बता दें कि आइपा देश के महामहिम राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित सदस्यों की संस्था है। जिसके सदस्य शिक्षा, स्वास्थ्य, स्काउट गाइड, सेना, पुलिस, कृषि आदि में बेहतर कार्य हेतु  राष्ट्रपति पुरस्कार सम्मानित सदस्य होते हैं। आइपा समाज में छात्र एवं युवाओं के उत्थान के लिए समय-समय पर शैक्षणिक व सामाजिक कार्यक्रम चलाकर देश की प्रगति में अपनी अहम भूमिका निभाती रही है। कार्यक्रम के सफल आयोजन में बिहार,राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली,महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, आसाम,पंजाब, आदि राज्यो से आइपा के अधिकारियों राशिद जुनैद, विवेक कुमार आजाद, आकाश अकेला, अंकित कुमार, विकाश गुज्जर, विष्णु शर्मा, प्रतीक कानके, गौरव अग्रवाल आदि का विशेष सहयोग रहा।
                     http://www.narayan98.co.in/
कोरोना काल के बाद एयरलाइंस और होटल मैनेजमेंट में मिलेंगी सबसे अधिक नौकरियां: शशिभूषण                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8