कृषि मंत्री बोले- सरकार का संकल्‍प सभी किसानों को मिले फसल बीमा का लाभ  

लखनऊ। प्रदेश के कृषि मंत्री (State Agriculture Minister) सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि किसानों के हितों में घोषित सभी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सरकार (government) पूरी तरह से संकल्पबद्ध है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ सभी किसानों तक पहुंचे और क्षतिपूर्ति (compensation) की राशि समय से उपलब्ध हो सके इसके लिए
 | 
कृषि मंत्री बोले- सरकार का संकल्‍प सभी किसानों को मिले फसल बीमा का लाभ  

लखनऊ। प्रदेश के कृषि मंत्री (State Agriculture Minister) सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि किसानों के हितों में घोषित सभी योजनाओं के क्रियान्‍वयन के लिए सरकार  (government) पूरी तरह से संकल्पबद्ध है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ सभी किसानों तक पहुंचे और क्षतिपूर्ति (compensation) की राशि समय से उपलब्ध हो सके इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।
कृषि मंत्री बोले- सरकार का संकल्‍प सभी किसानों को मिले फसल बीमा का लाभ  
उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2019 में 23.80 लाख बीमित किसानों द्वारा 18.90 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसलों का बीमा कराया गया। इसमें 1.35 लाख किसानों को 55.02 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का भुगतान भी बीते जनवरी माह में किया जा चुका है। उन्‍होनें बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)  के तहत प्रतिकूल मौसमी स्थितियों के कारण फसलों की बुवाई न कर पाने या असफल बुवाई की स्थिति, फसल की बुवाई से कटाई की अवधि में खड़ी फसलों को प्राकृतिक आपदाओं, रोगों, कृमियों से क्षति की स्थिति तथा फसल की कटाई के बाद 14 दिनों की अवधि तक खेत में कटी हुई फसल को चक्रवात, चक्रवाती वर्षा व बेमौसम वर्षा से फसल की क्षति की स्थिति में किसानों (farmers) को बीमा कवर के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।