एनसीसी के लिए आज का दिन खास: 72वें स्थापना दिवस पर देश भर में आयोजित हो रहे समारोह

न्यूज टुडे नेटवर्क। नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) आज अपना ७२वां स्थापना दिवस मना रही है। हर साल नवंबर माह के आखिरी रविवार को एनसीसी दिवस हर कैडेट्स के लिए खास होता है। एनसीसी स्थापना दिवस पर देश भर में एनसीसी मुख्यालयों पर कार्यक्रम समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। देश की राजधानी नई दिल्ली में
 | 
एनसीसी के लिए आज का दिन खास: 72वें स्थापना दिवस पर देश भर में आयोजित हो रहे समारोह

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) आज अपना ७२वां स्‍थापना दिवस मना रही है। हर साल नवंबर माह के आखिरी रविवार को एनसीसी दिवस हर कैडेट्स के लिए खास होता है। एनसीसी स्‍थापना दिवस पर देश भर में एनसीसी मुख्‍यालयों पर कार्यक्रम समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। देश की राजधानी नई दिल्‍ली में स्‍थापना दिवस के मौके पर रविवार को इंडिया गेट के वॉर मेमोरियल पर एनसीसी के तीनों स्कंधों द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और एनसीसी महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा सहित कैडेटों ने शहीदों का श्रद्धांजलि दी।

रारूट्रीय रक्षा उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए एनसीसी की स्थापना 1948 में की गई थी और आज देशभर में राष्ट्रीय कैडेट कोर में करीब 14 लाख कैडेट प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। एनसीसी का ध्येय एकता और अनुशासन है। रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने मीडिया से कहा कि देश के सभी जिलों में एनसीसी मुख्‍यालय स्‍थापित है। एनसीसी युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना पैदा करने में अहम भूमिका निभा रही है, सामाजिक कार्यों, अनुशासन और व्यक्तित्व निखार में एनसीसी की अहम भूमिका रही है। एनसीसी महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा  ने बताया कि एनसीसी ने चुनौतियों को उपलब्धियों में हासिल किया है।

एनसीसी कैडेट देश के विभिन्‍न अभियानों में हिस्‍सा लेकर देश सेवा के कार्य करते रहते हैं।देश के सबसे बड़े स्‍वच्‍छ भारत अभियान में भी देश भर के विभिन्‍न हिस्‍सों में एनसीसी कैडेट्स ने बेहतर कार्य करके लोगों को जागरूक किया है। इसके अलावा देश में 6  जार से ज्यादा जगहों पर  सात लाख 38 हजार कैडेटों ने योग किया।  स्वच्छ भारत अभियान में पिछले दो सालों में 25 लाख कैडेटों ने हिस्सा लिया है।

उन्होंने कहा कि देश भर के 14 लाख कैडेटों में से 32 प्रतिशत से ज्यादा संख्या छात्रा कैडेटों की है। एनसीसी महानिदेशक ने बताया कि मावलंकर शूटिंग प्रतियोगिता में छह स्वर्ण पदक, 6 रजत पदक और 6 कांस्य पदक एनसीसी को प्राप्त हुए हैं। देश में एनसीसी के कुल 17 निदेशालय हैं जिसमें कैडेट सामाजिक कार्यों और सामुदायिक विकास की गतिविधियों में भी हमेशा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

यूपी के बरेली में भी एनसीसी मुख्‍यालय पर स्‍थापना दिवस समारोह मनाया गया। इस मौके पर ध्‍वजा रोहण के साथ साथ कैडेट्स ने परेड निकालकर कमाण्‍डर इन चीफ को सलामी दी।