ऊर्जा मंत्री का दावा अब नहीं कटती बिजली

लखनऊ। विधानसभा में एक सवाल (Question) के जवाब में ऊर्जा व अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली (Electricity)को लेकर बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि गांवों में पहले बिजली आती नहीं थी और अब जाती नहीं। उन्होंने कहा कि किसान अब ऊसर जमीन पर दो मेगावाट सोलर ऊर्जा पैदा (Generate) कर
 | 
ऊर्जा मंत्री का दावा अब नहीं कटती बिजली

लखनऊ। विधानसभा में एक सवाल (Question) के जवाब में ऊर्जा व अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बिजली (Electricity)को लेकर बड़ा दावा किया। उन्होंने कहा कि गांवों में पहले बिजली आती नहीं थी और अब जाती नहीं। उन्होंने कहा कि किसान अब ऊसर जमीन पर दो मेगावाट सोलर ऊर्जा पैदा  (Generate) कर सकते हैं। इसे सरकार खरीदेगी। जवाब से असंतुष्ट सपा ने सदन से वाकआउट किया।
ऊर्जा मंत्री का दावा अब नहीं कटती बिजली
विधानसभा में सपा के संजय गर्ग व बसपा के उमा शंकर सिंह ने सवाल किया था। विधानसभा के बाहर आने पर श्रीकांत शर्मा ने कहा कि 2022 तक सौर ऊर्जा से राज्य में 10,700 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। 6,400 मेगावाट उत्पादन बड़ी परियोजनाओं से और 4,300 मेगावाट बिजली का उत्पादन ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप की मदद से किया जाएगा। 2030 तक इसे बढ़ाकर क्रमशः 15,000 मेगावाट और 8500 मेगावाट किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में 16 हजार सोलर पम्प (Solar pumps) स्थापित किए जाने की कार्यवाही की जा रही है।