ऊधमसिंह नगर: अवैध करेंसी के साथ पांच गिरफ्तार, जानिए किस तरह ठगी करता था गैंग

रुद्रपुर। खटीमा पुलिस ने चैकिंग के दौरान दो कारों में अवैध घोषित हो चुके एक हजार के नोटों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है । ये लोग पुराने नोटों के बदले नये नोट लेने आये थे। खटीमा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर मझोला सत्रह मील चौकी के पास सेंट्रो कार संख्या यूपी 85
 | 
ऊधमसिंह नगर: अवैध करेंसी के साथ पांच गिरफ्तार,  जानिए किस तरह ठगी करता था गैंग

रुद्रपुर। खटीमा पुलिस ने चैकिंग के दौरान दो कारों में अवैध घोषित हो चुके एक हजार के नोटों समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है । ये लोग पुराने नोटों के बदले नये नोट लेने आये थे।

खटीमा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर मझोला सत्रह मील चौकी के पास सेंट्रो कार संख्या यूपी 85 जे 6700 और क्रेटा कार संख्या आरजे 40सीए 7019 को रोककर तलाशी ली, तो दोनों कारों से 37 बंडल भारतीय विमुद्रीकृत मुद्रा जो चलन में नहीं है। जिसमें एक एक हजार के नोट थे। जिसमें प्रथम व आखिरी नोट कूटरचित है एवं बीच में नोटों के आकार के सफेद कागज लगाये गये थे। इसके अलावा एक एक हजार के बाईस नोट जो चलन में नहीं है के अलावा एक सूटकेस से 1000 के नोटों की 32 गड्डियां बरामद की गई।

पुलिस ने कार में सवार शाहबाद प्रेमनगर बरेली निवासी प्रफुल्ल प्रधान, काली मंदिर के पास पुराना शहर थाना बारादरी बरेली निवासी मुकेश कुमार, तलारपुर थाना खुशखेड़ा सीथल जिला अलवर निवासी शशि कुमार, नागल चौधरी, जिला महेन्द्रगढ़ हरियाणा निवासी धर्मवीर, विजयनगर गाजियाबाद निवासी दीपक कुमार को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ करने पर इन लोगों ने बताया कि वह लोग नोटों को वर्तमान मुद्रा से बदलने के लिये खटीमा, टनकपुर, बनबसा आते हैं । आरोपियों ने बताया कि नेपाल में भारतीय विमुद्रीकृत मुद्रा चलती है एवं लोगों को ये पैसे दिखा कर बदलने को बताकर उनके पास मौजूद वर्तमान मुद्रा लेकर वह फरार हो जाते हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में एक हजार व पांच सौ के नोट अवैध घोषित कर दिए थे । साथ ही उन नोटों को रखना अपराध घोषित किया था खटीमा कोतवाल संजय पाठक ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है ।