उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद विद्यालयों के निरीक्षण के लिए तय किए गए मानक

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के निरीक्षण के लिए 33 मानक (Standards) तैयार किए गए हैं। इन मानकों के आधार पर ही बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों का निरीक्षण (Inspection) किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड
 | 
उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद विद्यालयों के निरीक्षण के लिए तय किए गए मानक

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के निरीक्षण के लिए 33 मानक (Standards) तैयार किए गए हैं। इन मानकों के आधार पर ही बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों का निरीक्षण (Inspection) किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्धारित की गई है।
उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद विद्यालयों के निरीक्षण के लिए तय किए गए मानकराज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस संबंध में 21 अगस्त को सभी जिला अधिकारियों को पत्र देकर सूचित किया है। इसके मुताबिक स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं बच्चों के अकादमिक मूल्यांकन (Academic Evaluation) आदि के निरीक्षण तथा वर्तमान में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की जांच की जाएगी। इनके अलावा डीएम की अध्यक्षता में हर महीने जिला स्तरीय टास्क फोर्स (district level task force) की समीक्षा बैठक की जाएगी।

http://www.narayan98.co.in/

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद विद्यालयों के निरीक्षण के लिए तय किए गए मानक

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

निरीक्षण के लिए तय किए गए मानक
बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था, मल्टीपल हैंडवॉशिंग यूनिट, लड़का-लड़की के लिए अलग-अलग क्रियाशील शौचालय, क्लासरूम में फर्श का टाइलीकरण, रसोईघर, रंगाई-पुताई, दिव्यांग सुलभ रैंप व रेलिंग, वायरिंग व विद्युत उपकरण की उपलब्धता आदि मानकों पर जांच की जाएगी।