इस खास मशीन से नोट पर कोरोना वायरस होगा खत्म, जानें कैसे 

लॉकडाउन में ढील के साथ ही कोरोना संक्रमण (Corona infection) के फैलने का खतरा भी बढ़ रहा है। वहीं इसका सबसे ज्यादा खतरा कैश पेमेंट (Cash payment) करने में रहता है। नोटों से कोरोना के खतरे को देखते हुए ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने एक विशेष मशीन तैयार की है, जो नोटों पर मौजूद
 | 
इस खास मशीन से नोट पर कोरोना वायरस होगा खत्म, जानें कैसे 

लॉकडाउन में ढील के साथ ही कोरोना संक्रमण (Corona infection) के फैलने का खतरा भी बढ़ रहा है। वहीं इसका सबसे ज्यादा खतरा कैश पेमेंट (Cash payment) करने में रहता है। नोटों से कोरोना के खतरे को देखते हुए ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने एक विशेष मशीन तैयार की है, जो नोटों पर मौजूद कोरोना वायरस (Corona virus) को खत्म कर देती है।
इस खास मशीन से नोट पर कोरोना वायरस होगा खत्म, जानें कैसे बढ़ते कैश को देखते हुए इस मशीन को कानपुर के 175 पेट्रोल पंपो पर नोटों के वायरस को खत्म करने के लिए लगाया गया है। इसके अलावा इस मशीन को देश के सभी पेट्रोल पंपों (Petrol pumps) पर लगाने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद मशीन को उन रिटेल व्यापारियों को दिया जाएगा जिनके पास ज्यादा लेन-देन कैश में होता है। यूपी पेट्रोल एंड एचएसडी डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष ओम शंकर मिश्रा ने बताया कि इस मशीन को अभी पेट्रोल पंपों पर लगाया गया है क्योंकि पेट्रोल पंपों पर ज्यादा कैश का लेनदेन होता है। यह फैसला ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (All India Petrol Dealers Association) की पहल पर लिया गया है।

इस मशीन की कीमत करीब 7500 रुपए है। नोट के वायरस को खत्‍म करने के लिए, नोट रखकर मशीन (machine) को बंद कर दिया जाता है। मशीन का दरवाजा बंद होने के पर इसमें मौजूद यूवी लेंस से अल्ट्रावॉयलेट-सी किरणें नोटों के हर हिस्से को सैनिटाइज (Sanitize) कर देती हैं। अल्ट्रावॉयलेट-सी किरणें (Ultraviolet-c rays) के फैलाने के लिए इसमें एक पंखा भी लगा है। नोट के वायरस फ्री होने के बाद एक अलार्म (Alarm) बजता है। इसके बाद नोटों को बाहर निकाल लिया जाता है।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY: व्यापारियों ने किया शराब की दुकानें खोलने का विरोध, बिथरी के विधायक से की यह मांग

COVID-19: बरेली के एक और युवक की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव, निजी लैब में कराया गया परीक्षण