इलाहाबाद- साइक्लोजिस्ट जयश्री की टिप्स से दूर हो जाएगा डिप्रेशन, बेबीनार में कहीं ऐसी बात

आज दिनांक 5 July 2020 को प्रातः9:30 पर “बहुजन सशक्तिकरण संघ “ के तत्वावधान में “डिप्रेशन और ऐंज़ाइयटी” पर एक वेबिनार आयोजित किया गया। इसमें “बेटियाँ NGO” तथा “सारथी फ़ाउंडेशन” ने सहयोगी भूमिका अदा की । इस वेबिनार में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया । बहुजन सशक्तिकरणसंघ की राष्ट्रीय महासचिव “डॉक्टर जय श्री”
 | 
इलाहाबाद- साइक्लोजिस्ट जयश्री की टिप्स से दूर हो जाएगा डिप्रेशन, बेबीनार में कहीं ऐसी बात

आज दिनांक 5 July 2020 को प्रातः9:30 पर “बहुजन सशक्तिकरण संघ “ के तत्वावधान में “डिप्रेशन और ऐंज़ाइयटी” पर एक वेबिनार आयोजित किया गया। इसमें “बेटियाँ NGO” तथा “सारथी फ़ाउंडेशन” ने सहयोगी भूमिका अदा की । इस वेबिनार में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया । बहुजन सशक्तिकरणसंघ की राष्ट्रीय महासचिव “डॉक्टर जय श्री” ने कार्यक्रम का संचालन किया और लोगों को डिप्रेशन के बारे में जानकारी दी।इस वेबिनार के मुख्य वक्ता डॉ.भूमिका कर (प्रो.सायकॉलजी डिपॉर्ट्मेंट, इलाहबाद यूनिवर्सिटी), सुश्री श्रेया शुक्ला ( क्लिनिकल सायकॉलिजस्ट) व सुश्री कणिका जौहरी रही ।डॉक्टर भूमिका जो की लम्बे समय से कॉग्निटिव बिहेव्यर के क्षेत्र में काम कर रही हैं ने लोगों को बताया कि डिप्रेशन को कैसे पहचाने ओर कैसे इससे जूझ रहे लोगों की सहयता करें। सुश्री श्रेया द्वारा लोगों को बताया गया की किस प्रकार छोटे बच्चों व किशोरों में डिप्रेशन के लक्षण दिखाई देते हैं उनकी मदद कैसे की जाती है । दोनो वक्ताओं द्वारा यह भी समझाया गया कि कब डिप्रेशन के मरीज़ को स्पेशल ट्रीटमेंट की ज़रूरत पड़ती है ।

अंत में सुश्री कणिका जौहरी, जोकि लम्बे समय से बेटियाँ NGO और सारथी फ़ाउंडेशन के साथ जुड़ी हुई हैं ने अपनी आपबीती लोगों को सुनाते हुए बताया कि किस प्रकार युवावस्था में वह लक़वे का शिकार हुई परंतु हार ना मानते हुए कैसे उन्होंने खुद को डिप्रेशन से बाहर निकाला,और कैसे आज लोगों की सहयता कर रही हैं।
डॉक्टर जय श्री ने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों की वर्तमान में बहुत अधिक आवश्यकता है क्यूँकि, लाक्डाउन काल ,घर में बंद परिवार, जाते हुए रोज़गार आदि ने समाज में डिप्रेशन यानी तनाव को बहुत अधिक जगह दे दी है। ये किसी वर्ग या आयु विशेष की समस्या नहीं है बल्कि यह पूरे समाज की एसी समस्या है जिसे प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन काल में प्रत्येक आयु में महसूस करता है तनाव की स्थिति से बचने की लिए कई बार युवा नशे और अपराध तक का सहारा लेने लगते हैं ।तनाव के कारण अनेक लोग अपने जीवन को भी समाप्त कर लेते हैं। इस वेबिनार का समापन एक सकारात्मक बिंदु पर किया गया की यदि इस मुद्दे पर खुल कर बात की जाए और लोग एक दूसरे को समझे तो हम इस समस्या से निजात पा सकते है ।इस प्रोग्राम में ADG प्रयागराज ज़ोन ( मुख्य अतिथि), डॉ बी॰पी॰ अशोक (वरिष्ट पुलिस अधिकारी, लखनऊ), डॉ पिंकी जोवेल आईएएस, मुख्य सचिव(पुदुच्चेरी),डॉ.कंचन (एसडीएम,प्रशिक्षु, इलाहबाद) डॉ. विभा नागर मेरठ,डॉ विरेंद्र कुमार ( बरेली),डॉ. चित्रसेन वाराणसी,अडवोकेट नानक चंद( मेरठ), अडवोकट सत्यवीर सिंह (इलाहबाद हाई कोर्ट)श्री कौशल किशोर( बुलन्दशहर)श्री जीत सिंह (नॉएडा) डॉ. किसन स्वरूप(ग़ाज़ियाबाद)डॉ फ़तेह सिंह, श्री मदन ओम् राय, श्री वी पी सिंह ( हापुड़) आदि ने परिवार सहित शिरकत की।

इलाहाबाद- साइक्लोजिस्ट जयश्री की टिप्स से दूर हो जाएगा डिप्रेशन, बेबीनार में कहीं ऐसी बात