आज शिवनगरी काशी में रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी, दीपदान की अद्भुत छटा का होगा दीदार

पीएम मोदी ने देशवासियों को गंगा स्नान, देवदीपावली व प्रकाश पर्व की दीं शुभकामनाएं न्यूज टुडे नेटवर्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सोमवार को मनाए जा रहे गंगा स्नान , देव दीपावली व प्रकाश पर्व गुरूनानक जयंती की देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पीएम आज वाराणसी के घाटों पर होने
 | 
आज शिवनगरी काशी में रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी, दीपदान की अद्भुत छटा का होगा दीदार

पीएम मोदी ने देशवासियों को गंगा स्‍नान, देवदीपावली व प्रकाश पर्व की दीं शुभकामनाएं

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सोमवार को मनाए जा रहे गंगा स्‍नान , देव दीपावली व प्रकाश पर्व गुरूनानक जयंती की देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पीएम आज वाराणसी के घाटों पर होने वाले विशेष भव्‍य समारोह में मौजूद रहेंगे। गुरु नानक देव की जयंती पर सोमवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी और कामना की कि उनके विचार समाज की सेवा करने के लिए एवं बेहतर संसार सुनिश्चित करने के लिए सभी को प्रेरित करते रहें।

सिखों के पहले गुरु का जन्म ननकाना साहिब में 1469 में हुआ था। ननकाना साहिब अब पाकिस्तान में है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मैं इस प्रकाश पर्व पर श्री गुरु नानक देव जी को नमन करता हूं। उनके विचार हमें समाज की सेवा करने और एक बेहतर संसार सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित करते रहें।

देव दीपावली के मौके पर देश भर में लोग गंगा स्‍नान करके दीपदान करते हैं लेकिन कोरोना संकट के कारण सामूहिक मेलों और गंगा स्‍नान आदि पर रोक लगी हुई है। वाराणसी के गंगा घाटों को इस मौके पर आकर्षक ढंग से सजाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी के घाटों की भव्‍य छटा को निहारेंगे।

गुरूद्वारों में आज प्रकाश पर्व के मौके पर विशेष सजावट की गई है। अमृतसर के स्‍वर्ण मन्‍दिर समेत देश भर के प्रमुख गुरूद्वारों में अखंड पाठ और गुरू साहिब का लंगर चल रहा है। इस दिन को सिख समुदाय विशेष रूप से प्रकाश पर्व के रूप मनाता है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को काशी पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री दोपहर बाद काशी पहुंच जाएंगे। वह लगभग पौने सात घंटे तक यहां प्रवास करेंगे। इस दौरान कार्तिक पूर्णिमा पर आयोजित भव्य देव-दीपावली समारोह में शामिल होने के साथ ही दीपदान की छटा को भी निहारेंगे। कोरोना काल के बाद पीएम का वाराणसी में यह पहला और कुल 23वां दौरा है। हालांकि लॉकडाउन के दौरान वह वीडियो कांफ्रेसिंग व टेलीफोन के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से जुड़े रहे। 9 नवंबर को उन्होंने काशी को 620 करोड़ की 33 परियोजनाओं की सौगात भी थी। अब पीएम काशी पहुंचकर राजातालाब के पास खजुरी में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की 2447 करोड़ रुपये की राजातालाब-हंडिया सिक्सलेन परियोजना का लोकार्पण करेंगे। यहां 5000 भाजपा कार्यकर्ताओं की सभा को वह संबोधित भी करेंगे।