अयोध्या में पर्यटन व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार उठाएगी खर्चा

केंद्र सरकार (Central Government) ने अयोध्या में पर्यटन और संस्कृति (Tourism and Culture) को बढ़ावा देने के लिए अपना खजाना खोल दिया है। अयोध्या में एक रामलीला एकेडमी बनने की तैयारी है। साथ ही वर्चुअल रामायण म्यूजियम (Virtual Ramayan Museum) के भवन के निर्माण का खर्च भी केंद्र सरकार ही उठाएगी। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति
 | 
अयोध्या में पर्यटन व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार उठाएगी खर्चा

केंद्र सरकार (Central Government) ने अयोध्या में पर्यटन और संस्कृति (Tourism and Culture) को बढ़ावा देने के लिए अपना खजाना खोल दिया है। अयोध्या में एक रामलीला एकेडमी बनने की तैयारी है। साथ ही वर्चुअल रामायण म्यूजियम (Virtual Ramayan Museum) के भवन के निर्माण का खर्च भी केंद्र सरकार ही उठाएगी। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को पर्यटन भवन की उच्च स्तरीय बैठक में ऐसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और पुरानी योजनाओं की भी समीक्षा की गई।

अयोध्या में पर्यटन व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार उठाएगी खर्चाअयोध्या (Ayodhya) में रामायण म्यूजियम, व्यापारिक केंद्र और सांस्कृतिक केंद्र बनाए जाएंगे। अयोध्या के 84 कोस परिक्रमा मार्ग को भी सांवारा जाएगा। 150 किलोमीटर के दायरे में 84 कोस परिक्रमा मार्ग का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाएगा क्योंकि यह पूरा मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग है। इसलिए इसका जीर्णोद्धार राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highway Authority) के जरिए कराया जाएगा, जबकि इसका जिम्मा केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय उठाएगा।

http://www.narayan98.co.in/

अयोध्या में पर्यटन व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार उठाएगी खर्चा

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8