अब आयुर्वेदिक अस्‍पतालों में भी होगी सभी जांचेें

आयुर्वेद (Ayurveda) से दूरियां बना रहे लोगों के लिए सरकार अब विशेष सुविधाएं देने जा रही है। जिसके चलते प्रदेश में मौजूद सभी राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालयों (State Ayurvedic Hospitals) में सभी तरह की जांच की सुविधाएं दी जाएंगी। सरकार ने सभी कॉलेजों से उपलब्ध संसाधनों (Resources) का ब्यौरा मांगा है। इससे संसाधनों के अभाव में
 | 
अब आयुर्वेदिक अस्‍पतालों में भी होगी सभी जांचेें

आयुर्वेद (Ayurveda) से दूरियां बना रहे लोगों के लिए सरकार अब विशेष सुविधाएं देने जा रही है। जिसके चलते प्रदेश में मौजूद सभी राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालयों (State Ayurvedic Hospitals) में सभी तरह की जांच की सुविधाएं दी जाएंगी। सरकार ने सभी कॉलेजों से उपलब्ध संसाधनों (Resources) का ब्यौरा मांगा है। इससे संसाधनों के अभाव में पिछड़ रहे सभी कॉलेजों व अस्‍पतालों को एक नई उम्मीद मिली है। उम्मीद है यह सुविधाएं अगले बजट सत्र में शुरू हो जाएंगी।
अब आयुर्वेदिक अस्‍पतालों में भी होगी सभी जांचेेंराजकीय आयुर्वेदिक कॉलेजों में पैथोलॉजी और डायग्नोस्टिक (Diagnostic) की सुविधाएं बदतर हो चुकी हैं। अधिकतर कॉलेजों के पास जरूरी मशीनें तक नहीं है और जिनके पास हैं वे भी अच्छी स्थिति में नहीं है। जांच की पर्याप्त सुविधाएं ना होने के कारण आयुर्वेदिक अस्पतालों में मरीजों की संख्या घटती जा रही है। जो सरकारी अस्पतालों की तुलना में नगण्‍य है। इसे देखकर सरकार भी अब चिंतित है। इसीलिए सरकार पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर जांच की सुविधाएं देने की तैयारी कर रही है।

इस प्रस्ताव में कॉलेजों में खून, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, सीटी स्कैन समेत सभी जांचें प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप मॉडल (Private Public Partnership Model)  पर की जाएंगी।

यह सुविधाएं भी मिलने की उम्मीद

माइक्रोबायोलॉजी लैब, इलेक्ट्रोलाइट्स टेस्ट, हिस्टोपैथोलॉजी, कलर डॉपलर, डिजिटल एक्स-रे, समेत अन्य कई पैथोलॉजी और डायग्नोस्टिक सुविधाएं भी शुरू की जाएंगी। जिससे अस्पताल में आने वाले मरीजों को काफी हद तक मदद मिलेगी।