अगर आप लिपस्टिक लगाने की शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान

हर ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) की एक एक्सपायरी डेट होती है और उस एक्सपायरी डेट (Expiry Date) के बाद कोई उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहता क्योंकि इससे कई बीमारियां भी हो सकती हैं। बाजार (Market) में इस समय बिना एक्सपायरी डेट की लिपस्टिक (Lipstick) बिक रही है। जिन पर न तो मैन्युफैक्चरिंग डेट (Manufacturing Date)
 | 
अगर आप लिपस्टिक लगाने की शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान

हर ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) की एक एक्सपायरी डेट होती है और उस एक्सपायरी डेट (Expiry Date) के बाद कोई उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहता क्योंकि इससे कई बीमारियां भी हो सकती हैं। बाजार (Market) में इस समय बिना एक्सपायरी डेट की लिपस्टिक (Lipstick) बिक रही है। जिन पर न तो मैन्युफैक्चरिंग डेट (Manufacturing Date) है और न ही बैच नंबर (Batch Number)।
अगर आप लिपस्टिक लगाने की शौकीन हैं तो हो जाएं सावधानड्रग विभाग (Drug Department) में कॉस्मेटिक की दुकानों पर जांच की तो पता चला ऐसी लिपस्टिक की बिक्री ज्यादा हो रही है जिन पर न तो मैन्युफैक्चरिंग डेट है और न ही एक्सपायरी डेट। ऐसी लिपस्टिक ग्राहकों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। दुकानदार से पूछताछ करने पर पता चला कि वह तो थोक विक्रेता के यहां से लाया है। इसके बाद जांच में सामने आया कि यह दिल्ली (Delhi) की एक कॉस्मेटिक कंपनी ने बनाया है। कॉस्मेटिक कंपनी को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है। कंपनी ने मान लिया है कि भूल बस उनसे हो गया पर अब उनके पास यह स्टॉक नहीं है।

ड्रग विभाग कॉस्मेटिक कंपनी के लाइसेंस (License) निलंबन (Suspension) की कार्रवाई करेगा। अधिकारियों ने बताया कि लिपिस्टिक इस्तेमाल करने की अधिकतम अवधि 3 वर्ष होती है। जबकि ज्यादातर ब्रांड (Brand) की लिपस्टिक को एक या दो साल तक ही इस्तेमाल कर सकते हैं।