होमगार्डों की होली होगी रंगीन, मिलेगा रुका हुआ वेतन

जिले के करीब 7 सौ होमगार्डों (Homeguards) को प्रशासन की ओर से होली की सौगात मिलने वाली है। इन होमगार्डों का वेतन (Salary) पिछले 7 महीने से रुका हुआ है। 5 करोड़ का बजट आने से उनके 6 माह के वेतन का रास्ता साफ हो गया है। यह वेतन इसी महीने शुक्रवार तक उनके खाते में भेज दिया जाएगा।
up home gaurd
कुछ दिनों पहले होमगार्डों के वेतन को लेकर घोटाले की खबर आई थी। जिसकी वजह से प्रदेश भर के कई जिलों के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी। इस कार्रवाई के चलते पुलिस विभाग से संबध्‍द जिले के करीब 7 सौ अतिरिक्त होमगार्ड का वेतन रोक दिया गया था। जिसकी वजह से होमगार्डों के परिवार वाले को कंगाली से गुजर रहे थे।

बरेली पुलिस को 5 करोड़ का बजट जारी कर दिया गया है। जबकि होमगार्डों के पूरा वेतन के लिए करीब 7 करोड़ रुपए आना था। होमगार्ड जिला कमांडेंट प्रीति शर्मा का कहना है कि 5 करोड से दिसंबर तक का भुगतान हो जाएगा। शेष वेतन के लिए डिमांड भेज दी जाएगी। यह वेतन सभी होमगार्ड को इसी महीने उनके खाते (Accounts) में भेज दिया जाएगा।

भत्ते के साथ एरियर भी मिलना है
होमगार्ड का प्रतिदिन वेतन पिछले कई सालों में बढ़ा है। अभी यह भत्‍ता 702 रुपये प्रतिदिन हो गया है। ऐसे में होमगार्डों को बड़े भत्ते का एरियर भी मिलना तय है। आंकलन के हिसाब से एक होमगार्ड को गरीब एक से सवा लाख रुपए तक का एरियर (Arrear) मिलेगा। शासन की तरफ से इसके लिए एडीएम सिटी की अध्यक्षता में कमेटी (Committee) भी गठित की गई है। कमेटी में एसपी देहात और होमगार्ड जिला कमांडेंट भी शामिल है। कमेटी कई साल पुराने मस्टररोल व उपस्थिति की जांच करके होमगार्डों का एरियर तय करेगी। यह एरियर इसी वित्तीय वर्ष (Fiscal year) 31 मार्च से पहले होमगार्डों को मिल जाएगा।

(कोरोना वायरस)उत्तराखंड के पहले ट्रेनी IFS अफसर जिन्होंने मौत को मात दी, देखिये पूरी कहानी